Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :कोविड के पॉजिटिव सैंपलों में नए स्वरूप की पहचान के लिए की जाएगी जीनोम सीक्वेंसिंग, रिपोर्ट आने में लगेगा एक सप्ताह

खबर राजधानी देहरादून में दो बुजुर्ग कोरोना संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। दोनों संक्रमित के सैंपलों में कोविड के नए स्वरूप की पहचान के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग जांच की जा रही है। इसकी रिपोर्ट आने को एक सप्ताह का समय लगेगा।


वहीं सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार ने लोगों से अपील की है कि कोविड संक्रमण से घबराएं नहीं, सावधानी व सतर्कता बरतें। बताया, मैक्स अस्पताल में भर्ती रहे 77 वर्षीय पुरुष और दून मेडिकल कॉलेज में 72 वर्ष की महिला मरीज की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।


दरअसल,कोविड के नए वैरिएंट जेएन.1 की पहचान के लिए दोनों संक्रमित मरीजों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग जांच की जा रही है। बताया, मैक्स अस्पताल में भर्ती संक्रमित मरीज को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। बताया, मरीज पूर्व से ही कई अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं। जिनका उपचार अस्पताल में चल रहा है, जबकि दून अस्पताल में भर्ती महिला का कोविड वार्ड में इलाज चल रहा है। डॉक्टरों की टीम महिला के स्वास्थ्य पर नजरें बनाए हैं।


इसी के साथ स्वास्थ्य सचिव ने बताया, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर कोविड प्रबंधन को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है। सभी डीएम, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और चिकित्सा अधीक्षकों को चिकित्सालय स्तर पर कोविड के उपचार को लेकर सभी तैयारियों को लेकर लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं।


उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम रोगी के निवास स्थान पर नियंत्रण व रोकथाम की कार्रवाई के लिए भेजी गई हैं। सभी सीएमओ को कोविड प्रबंधन में किसी भी तरह कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़े -*जापान एयरलाइंस के प्लेन में रनवे पर लगी आग, सभी 350 लोगों को सुरक्षित निकाला गया।*


कोविड के नए वैरिएंट से निपटने के लिए प्रदेश सरकार की पुख्ता तैयारियां हैं। स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड़ पर रखा गया है। साथ ही संदिग्ध लक्षणों वाले मरीजों की निगरानी की जा रही है। राज्य में कोरोना के नए स्वरूप से निपटने के लिए पर्याप्त चिकित्सा सुविधाएं और मानव संसाधन उपलब्ध हैं। – डॉ. धन सिंह रावत, स्वास्थ्य मंत्री


मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर कोविड प्रबंधन को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है।

Related posts

650में से 320परिवारों को मिली कश्मीर की नागरिकता अब कर सकेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग,हर किसी के चेहरे में दिखा संतुष्टि का भाव

doonprimenews

केदारनाथ में यात्रियों को ले जाने वाले पांच हेलीकॉप्टर पर लगा भारी जुर्माना, ऑडिट के दौरान सामने आई गड़बड़ियां

doonprimenews

यहां हाईवे के पास हुई कार और बुलेरो की भिड़ंत, कार में बैठा दूल्हा और एक अन्य व्यक्ति हुए चोटिल।

doonprimenews

Leave a Comment