Doon Prime News
uttarakhand

केदारनाथ में यात्रियों को ले जाने वाले पांच हेलीकॉप्टर पर लगा भारी जुर्माना, ऑडिट के दौरान सामने आई गड़बड़ियां

केदारनाथ

केदारनाथ धाम से एक बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के अनुसार बताया गया है कि यहां यात्रियों को ले जाने वाले पांच हेलीकॉप्टर संचालकों पर 5-5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने उड़ान में गड़बड़ी को ये जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही डीजीसीए ने सुरक्षा नियमों के उल्लंघन पर दो अन्य ऑपरेटर्स के अधिकारियों को 3 महीने के लिए निलंबित कर दिया है. इन अनियमितताओं का पता तब चला जब जून में ऑडिट करने का फैसला किया गया. दरअसल, 31 मई को तीर्थयात्रियों को ऊंचाई पर ले जा रहे एक हेलीकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग हुई थी. इसी के बाद ये ऑडिट हुआ.

बता दें कि उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (UCADA) के एक अधिकारी ने बताया कि डीजीसीए के महानिदेशक ने केदारनाथ में शटल ऑपरेशंस में शामिल हेलीकॉप्टरों की मौके की जांच के लिए एक टीम का गठन किया था. 7 और 8 जून को टीम ने स्पॉट चेक किया जिसमें गंभीर उल्लंघन सामने आए. इसके बाद शटल ऑपरेशंस में शामिल सभी ऑपरेटर्स का विस्तृत ऑडिट करने का फैसला किया गया.

आपको बता दें कि 13 से 16 जून के बीच ऑडिट किया गया, जिसमें सामने आया कि 5 ऑपरेटर्स ने अपनी टेक्नीकल लॉग बुक्स में फ्लाइंग रिकॉर्ड्स को अच्छी तरह से मैंनटेन नहीं किया है. डीजीसीए डायरेक्टर अरुण कुमार ने कहा कि दो अन्य ने संयुक्त मानक संचालन प्रक्रिया के प्रावधानों का उल्लंघन किया. हालांकि DGCA ने ऑपरेटर्स के नामों का खुलासा नहीं किया है.

Related posts

देहरादून पुलिस द्वारा कोबरा गैंग के सदस्यों को अवैध मादक पदार्थों के साथ गिरफ्तार किया

doonprimenews

Uttarakhand news- प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति को प्रदेश के कोने-कोने तक पहुंचाने के लिए आज टनकपुर में कुछ ऐसे दिखे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

doonprimenews

दुखद खबर: यहां पुल की रेलिंग तोड़ ट्रक गंगा में जा गिरा, एक व्यक्ति की मौके पर ही मृत्यु।

doonprimenews

Leave a Comment