Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Chardham Yatra 2024 News- प्रदेश सरकार ने चारधाम यात्रा को लेकर तैयारियां कर दी शुरू, मार्च के अंत तक हो सकता है शुरू

Uttarakhand News- उत्तराखंड से आज की बड़ी खबर आ रही है सामने. जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि आगामी चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) के लिए मार्च (March) के अंत तक तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। बता दे की केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद पर्यटन विभाग पंजीकरण प्रक्रिया (Tourism Department Registration Process) शुरू करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण सिस्टम को अपडेट किया जा चुका है।

बता दे की इस बार भी यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियाें के लिए पंजीकरण करना अनिवार्य रहेगा। प्रदेश सरकार ने चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। पर्यटन विभाग ने यात्रा व्यवस्थाओं के लिए गढ़वाल मंडल आयुक्त (Garhwal Divisional Commissioner) को 5 Crore रुपये की राशि जारी कर दी है। इस राशि को Kedarnath, Badrinath, Gangotri व Yamunotri Dham में तीर्थयात्रियों को बेहतर व्यवस्थाओं व सुविधाओं पर खर्च किया जाएगा।

साथ ही वही आपको बता दे की इसके अलावा पर्यटन विभाग (Tourism Department) ने भी चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) पर आने वाले यात्रियों के लिए पंजीकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस बार पंजीकरण के लिए सिस्टम को अपडेट किया गया, जिसमें पंजीकरण करते समय यात्रियों को धामों में दर्शन के लिए भीड़ और ठहरने की व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी मिलेगी, जिससे यात्री अगली तिथि को पंजीकरण करने का प्लान बना सकता है।

वही, 8 March को महाशिवरात्रि के दिन केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट खुलने की तिथि घोषित होगी, जबकि बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) के कपाट 12 May को खुलेंगे। इस बार 10 May को अक्षय तृतीया है। परंपराओं के अनुसार अक्षय तृतीय को Gangotri व Yamunotri Dham के कपाट खुलते हैं। हालांकि, मंदिर समितियों की ओर से कपाट खुलने की औपचारिक घोषणा की जानी बाकी है।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) में अबकी बार भी काफी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। इसे देखते हुए संबंधित विभागों को यात्रा की तैयारियां समय पर पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही वहीं कपाट खुलने की तिथि तय होने के बाद तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए पंजीकरण शुरू किया जाएगा। यात्रा पर आने के लिए पंजीकरण अनिवार्य होगा।

Related posts

होली के लिए अगर कहीं जानें की है तैयारी तो जान लीजिए ट्रेनों को लेकर ये अपडेट , नहीं तो बाद में हो सकती है परेशानी

doonprimenews

उत्तराखंड से हटाया गया night curfew, जानिए क्या होंगें नियम

doonprimenews

Uttarakhand News- अब सिल्क्यारा सुरंग (Silkyara Tunnel) के अंदर मैनुअल ड्रिलिंग के काम में भारतीय सेना की इंजीनियरिंग कोर करेगी मदद

doonprimenews

Leave a Comment