Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand :छह जिलों में बारिश और बर्फबारी के आसार, येलो अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने पक्के मकानों में रहने की दी हिदायत

खबर इस वक्त की उत्तराखंड के छह जिलों में शुक्रवार को बारिश होने के साथ तेज गर्जन और झाेंकेदार हवा चलने की संभावना है। जबकि प्रदेश के कुछ पर्वतीय जिलों में हल्की बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। हालांकि मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा।


जी हाँ,मौसम विभाग की ओर से उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा के साथ पर्वतीय जिलों के कुछ इलाकों में बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया। इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। विभाग ने इन इलाकों के लोगों को मौसम खराब होने के दौरान पक्के घरों में रहने की हिदायत दी है।


आपको बता दें की भले ही इस साल कई बार मौसम बदलने से दूनवासियों को गर्मी से राहत मिली हो। लेकिन, कल यानी तीन जून से दून की गर्मी का पारा चढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने तीन जून से 20 जून तक तापमान में बढ़ोतरी होने का पूर्वानुमान लगाया है। जबकि आज यानी शुक्रवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।


वहीं इस साल मार्च, अप्रैल और मई में कई बार मौसम ने करवट ली। पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हुई बारिश के चलते तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई। मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, कि इस बार प्री मानसून में सामान्य से अधिक बारिश होने के चलते गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन अब तीन से 20 जून तक दून में अच्छी गर्मी पड़ने के आसार हैं।

यह भी पढ़े –*Uttarakhand :मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सुरक्षा गार्ड ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या,सीएम आवास और राजभवन के बीच बैरक में मिला शव*


उन्होंने बताया, देहरादून में प्री मानसून में 155.4 एमएम बारिश होती है। जबकि इस साल यह आंकड़ा सामान्य से कई गुना अधिक रहा। एक सप्ताह के आंकड़े देखें तो 24 से 31 मई तक सिर्फ देहरादून में 35.9 एमएम बारिश हुई। जबकि सामान्य तौर पर 11.3 एमएम बारिश होनी चाहिए थी।

Related posts

उत्तराखंड मे 22 से 27 मार्च तक होंगे प्रत्याशीयों नामांकन, भाजपा ने किया तारीखों का एलान

doonprimenews

Uttarakhand :दोपहर बाद बदला मौसम का मिजाज, केदारनाथ से लेकर यमुनोत्री धाम तक हुई बर्फबारी, बढ़ी ठंड

doonprimenews

उत्तराखंड हुआ शर्मशार, यहां अर्द्धनग्न अवस्था में मिला बुजुर्ग महिला का शव

doonprimenews

Leave a Comment