Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Breaking- देहरादून घोषणा पत्र में जारी होगा आपदा प्रबंधन सम्मेलन, आपदा में 119 लोगों की गई थी जान

Uttarakhand News- उत्तराखंड (Uttarakhand) से आज की बड़ी खबर आ रही है सामने। जहां हम आपको सूत्रों के मुताबिक बताने जा रहे हैं कि समूचा विश्व वर्तमान में आपदा की चुनौतियों से जूझ रहा है। बता दे की फिर चाहे वह पर्वतीय क्षेत्र हों अथवा तटीय या अन्य क्षेत्र, सभी की अलग तरह की दिक्कतें हैं। यही नहीं, आपदाएं किसी भी मौसम में कहीं भी आ जा रही हैं। ऐसे में आपदा की चुनौतियों से निबटने को हर स्तर पर प्रभावी रणनीति की जरूरत है। वही, 6वें World Disaster Management Conference में जारी घोषणा पत्र में भी हिमालयी व पर्वतीय राज्यों की चुनौतियों से पार पाने को ऐसी तमाम संस्तुतियां की गई हैं। साथ ही वही Central Himalayan state Uttarakhand में यहां की समस्याओं के समाधान की राह सुगम करने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

साथ ही वही यह भी बता दे की विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाले उत्तराखंड और आपदा का मानो चोली-दामन का साथ है। राज्य गठन के बाद से अब तक के परिदृश्य को देखें तो हर साल ही प्राकृतिक आपदाओं में जान-माल की क्षति झेलनी पड़ रही है। इस वर्ष भी January में जोशीमठ (Joshimath) में भूधंसाव (landslide) की आपदा के बाद से राज्य अब तक लगातार ही आपदा से जूझ रहा है। वर्षाकाल में ही अतिवृष्टि व भूस्खलन ने जानमाल को भारी नुकसान पहुंचाया और आपदा में 119 व्यक्तियों की जान चली गई, जबकि 50 के लगभग घायल हुए और 16 अभी लापता हैं। इसके अलावा पशुधन, भवन समेत सार्वजनिक संपत्ति को लगभग 1,400 Crore की क्षति आंकी गई।

साथ ही वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आपको बता दें कि आपदाओं से होने वाली क्षति के लिए Unplanned Development, Environment व विकास में तालमेल का अभाव, हिमालयी क्षेत्र के कमजोर स्लोप जैसे तमाम कारण गिनाए जाते हैं। उसी को देखते हुए आपदा प्रबंधन के साथ ही क्षति के न्यूनीकरण की दिशा में कदम भी उठाए गए हैं। आर्थिकी व पारिस्थितिकी में समन्वय पर जोर दिया जा रहा है। बावजूद इसके अभी लंबा रास्ता तय किया जाना बाकी है। इस राह को सुगम बनाने में 6वें World Disaster Management Conference में जारी देहरादून घोषणा पत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसे लेकर सरकार ने कसरत भी शुरू कर दी है।

Related posts

उत्तराखंड में जल्द ही बढ़ सकती है बिजली की कीमतें, यूपीसीएल ने नियामक आयोग से याचिका दायर करने के लिए 1 महीने का मांगा समय

doonprimenews

गेम के चक्कर मे सगी बहनें देहरादून से पहुंची आसाम, दून पुलिस ने सकुशल किया माता पिता को सपुर्द।

doonprimenews

Breaking news: इस तारीख को बीजेपी जारी करने जा रही है अपना घोषणा पत्र

doonprimenews

Leave a Comment