Doon Prime News
uttarakashi

Uttarkashi Avalanche :बचाव अभियान जारी,22 पर्वतारोही अब भी लापता,आज 6घायलों को निकला

Uttarkashi Avalanche

उच्च हिमालयी क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिए निकला 58 पर्वतारोहियों का दल मंगलवार सुबह हिमस्खलन की चपेट में आ गया था। सूचना मिलते ही वायुसेना ने रेस्क्यू अभियान चलाकर 26 लोगों को बचा लिया और 28 लोग लापता थे। जबकि चार लोगों के शव निकाले जा सके। वहीं, आज फिर से रेस्क्यू अभियान चलाया गया है । इस दौरान निम के एक प्रशिक्षक समेत छह प्रशिक्षु पर्वतारोहियों को सुरक्षित निकाला गया। उन्हें मातली हेलीपैड से इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। सभी की स्थिति सामान्य है। वहीं, 22 लोग अभी लापता हैं।

जिन 4 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं उनमें 2 प्रशिक्षु और 2 महिला प्रशिक्षक शामिल है। इनमें नौ उत्तराखंड के हैं। जी हां बता देगी एससीआरएफ कि डीआईजी रिद्धिमा अग्रवाल द्वारा जानकारी दी गई है कि 2 मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है लापता लोगों में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 38 कर्नल भी शामिल है अब बुधवार सुबह से बचाव अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़े –मौसम विभाग ने पूर्वांनुमान किया जारी,भारी बारिश -बर्फबारी का अलर्ट, उत्तरकाशी में अगले 3दिन तक पर्वतरोहण और ट्रैकिंग पर लगी रोक


आपको बता दें कि उत्तरकाशी के नेहरू पर्वतारोहण संस्थान में 44 प्रशिक्षुओं, 8 प्रशिक्षकों समेत कुल 58 लोगों का दल 14 सितंबर को एडवांस माउंटेनियरिंग कोर्स के लिए निकला था। 25 सितंबर को यह दल डोकराणी बामक ग्लेशियर क्षेत्र में द्रौपदी का डंडा चोटी के बेस कैंप में पहुंचा। वहाँ से सभी चोटी के आरोहण के लिए 5670मीटर की ऊंचाई पर स्थित कैंप -1तक पहुंचे। मंगलवार को सुबह चार बजे यह दल द्रौपदी का डांडा चोटी (5771मी.)पर पहुंचा। लेकिन, कैंप -1में लौटते समय करीब 8.45 बजे दल भारी हिमस्खलन की चपेट में आ गया।

Related posts

Uttarkashi :अडचनों के बीच पहली बार 1.8 से 2 मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली अमेरिकन ऑगर मशीन, इस तरह से की गई ड्रिलिंग

doonprimenews

प्राकृतिक खूबसूरती से लबरेज बारसू गांव, नए साल के जश्न को लेकर होटल पैक

doonprimenews

Tunnel Collapse :17दिन तक चला सुरंग में ऑपरेशन, जानिए किन 13विभागों ने खर्च किए थे पैसे, करोड़ों का है बजट

doonprimenews

Leave a Comment