Doon Prime News
uttarakashi

Silkyara tunnel:सिलक्यारा में तैनात किए गए एसडीआरएफ के 15 जवान, शुरू होगा फिर से सुरंग में काम , पाइप के जरिए ही अंदर प्रवेश करेंगे नागरिक

बड़ी खबर चारधाम परियोजना की सिलक्यारा सुरंग में सिलक्यारा की ओर से गुरुवार से डी-वाटरिंग (सुरंग से पानी निकालने का कार्य) शुरू होने की उम्मीद है। इस दौरान सुरंग के अंदर जाने वाले श्रमिकों का मनोबल बढ़ाने और सुरक्षा के लिए मंगलवार को राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के 15 जवानों की टीम तैनात की गई है।

बता दें की एसडीआरएफ के नेतृत्व में श्रमिकों की टीम उसी 800 एमएम व्यास के पाइप के जरिये सुरंग के अंदर प्रवेश करेगी, जिस पाइप के जरिये 41 श्रमिकों को सकुशल बाहर निकाला था। इसके अलावा सुरंग के अंदर सेंसर, सीसीटीवी और टेलीफोन लगाने वाली टीम भी सुरंग में जाएगी।

गत वर्ष 12 नवंबर को सुरंग में हुए भूस्खलन के चलते 41 श्रमिक फंस गए थे, बाद में कड़ी मशक्कत के बाद श्रमिकों को तो बाहर निकाल लिया, लेकिन तब से सुरंग के अंदर प्राकृतिक स्रोतों से आ रहा पानी जमा हो रहा था। इस पानी को बाहर न निकलने की वजह से सुरंग को खतरा न हो इसलिए इसकी डिवाटरिंग जरूरी थी। अब तीन माह के अंतराल में सुरंग के अंदर कितना पानी एकत्र हुआ होगा। इसको लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग और अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड के अधिकारियों को भी सही अनुमान नहीं है। इसका पता तभी चल पाएगा जब डी-वाटरिंग के लिए श्रमिकों की टीम सुरंग के अंदर जाएगी।

वहीं एसडीआरएफ के निरीक्षक जेपी बिजल्वाण ने कहा कि एनएचआइडीसीएल की ओर से जिला प्रशासन व जिला आपदा प्रबंधन से एसडीआरएफ की मांग की गई थी। सिलक्यारा की ओर से तीन से चार दिन के अंतराल में डी-वाटरिंग का कार्य होना है।

दरअसल,एसडीआरएफ की टीम श्रमिकों को सुरक्षा और किसी भी खतरे से पहले ही सतर्क कर देगी। डी-वाटरिंग टीम के अलावा सुरंग के अंदर सेंसर, सीसीटीवी कैमरा और टेलीफोन को लगाने वाली टीम भी जाएगी। जिससे सुरंग के अंदर की गतिविधियों की जानकारी बाहर मिल सकें तथा निरंतर संवाद भी बना रहे हैं।

Related posts

शीतकाल के लिए बंद हुए गंगोत्री नेशनल पार्क का गेट,29020पर्यटकों समेत 694 विदेशी सैलानियों ने की पार्क की सैर

doonprimenews

Uttarkashi :नहीं थम रहा लोगों का आक्रोश,व्यापारियों ने बाजार में दुकानें की बंद,यात्रियों को करना पड़ रहा दिक्कतों का सामना

doonprimenews

Uttarakhand :सैन्य गतिविधियां बढ़ने और संरचनात्मक ढांचे में हो रहे परिवर्तन पर अब नजर रखने के लिए भारत ने तैयारी करी शुरू,, यहाँ 51हेक्टेयर भूमि में बनेगी बंकर और चौकियां

doonprimenews

Leave a Comment