Doon Prime News
uttarakashi

शीतकाल के लिए बंद हुए गंगोत्री नेशनल पार्क का गेट,29020पर्यटकों समेत 694 विदेशी सैलानियों ने की पार्क की सैर

खबर उत्तराखंड से जहाँ कोरोनाकाल में प्रभावित पर्यटन पटरी पर लौट आया है। गंगोत्री नेशनल पार्क में इस साल 694 विदेशी सैलानी पहुंचे। पिछले दो वर्षों की तुलना में ये संख्या काफी अधिक है। 30 नवंबर को गेट बंद होने तक कुल 29020 पर्यटकों ने पार्क की सैर की।

वहीं समृद्धशाली जैवविविधता वाले गंगोत्री नेशनल पार्क में स्थित गंगोत्री गोमुख तपोवन ट्रैक रूट से लेकर केदारताल, सुंदरवन, नंदनवन व वासुकीताल आदि ट्रैक रूट देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यहां कोरोना काल से पूर्व तक औसतन विदेशी पर्यटकों की संख्या हजार से डेढ़ हजार के मध्य तक रहती थी।


जानकारी के लिए बता दें की 2019 में महिला व पुरुष सहित कुल 1013 विदेशी पर्यटक पहुंचे थे। वहीं 2020 में यह संख्या 37 और वर्ष 2021 में 42 रही। अब एक बार फिर यहां विदेशी सैलानियों की संख्या बढ़ने लगी है। इस वर्ष गंगोत्री नेेशनल पार्क में पहुंचने वाले विदेेेशी सैलानियों की संख्या 694 रही।


पार्क की गंगोत्री रेंज के वनक्षेत्राधिकारी प्रताप पंवार का कहना है कि कोविड के बाद से विदेशी पर्यटकों में गिरावट देखने को मिल रही थी। इस वर्ष पिछले दो वर्षो की तुलना काफी संख्या में विदेशी पर्यटक पहुंचे हैं।


उप निदेशक गंगोत्री नेशनल पार्क आरएन पांडेय ने बताया कि गंगोत्री नेशनल पार्क प्रशासन की आय में इस साल रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। विभिन्न ट्रैक रूट पर ट्रैकिंग के साथ पर्वतारोहण लिए पहुंचने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों से पार्क प्रशासन को 30 नवंबर तक 60 लाख रुपये से अधिक राजस्व प्राप्त हुआ है। जबकि पिछले साल यह राजस्व 16 लाख रुपये था।

यह भी पढ़े -*छात्रा पर फायर झोंकने वाला निकला उसका प्रेमी,प्यार में मिला धोखा तो आवेश में आकर देसी तमंचा लेकर निकला था प्रेमी*

बता दें की गंगोत्री नेशनल पार्क क्षेत्र में स्थित गंगोत्री गोमुख तपोवन ट्रैक पर इस वर्ष सर्वाधिक 13731 पर्यटक पहुंचे। इसके बाद गरतांग गली में 11741 और बाद भैंरोघाटी से नेलांग मार्ग पर 1548 पर्यटक पहुंचे। पर्वतारोहण के लिए कुल 514 देशी-विदेशी पर्वतारोही पहुंचे।

Related posts

Uttarakashi Love Jihad : पुरोला में 15 जून से लेकर 19 जून तक सरकार ने लागू की धारा 144 , सख्ती से किया जाएगा पालन

doonprimenews

Uttarkashi :बादलों ने खूब मचाया कहर, नदी -नाले उफान पर,मलबा आने से मार्ग हुए अवरुद्ध, देखें तस्वीरें

doonprimenews

Uttarkashi: बर्फबारी से हुए बुरे हाल, गंगोत्री -यमुनोत्री हाईवे समेत 10 सड़के हुई बंद, पर्यटक कर रहे सड़क खुलने का इंतजार

doonprimenews

Leave a Comment