Doon Prime News
uttarakhand

अग्नि वीर भर्ती में कई नियमों में हुए बदलाव , जानिए कैसे करें आवेदन , पढिए पूरी खबर

अग्निवीर योजना के तहत भारतीय सेना में महिला सेना पुलिस, हवलदार सर्वेक्षक ऑटो कार्टोग्राफर, कांस्टेबल फार्मा, नर्सिंग सहायक और नर्सिंग सहायक (पशु चिकित्सा) की भर्ती 13 फरवरी 2024 से शुरू हो गई है और 22 मार्च 2024 तक जारी रहेगा।

एआरओ लैंसडाउन के निदेशक कर्नल पारितोष मिश्रा ने 27 फरवरी 2024 को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए कहा कि अग्निवीर योजना के प्रति अब तक युवाओं की प्रतिक्रिया बहुत बेहतरीन रही है और सभी युवाओं को पूरे दिल से इसमें भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस वर्ष के लिए भर्ती अभियान. भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया. उन्होंने कहा कि योग्य युवा जीडी के अलावा तकनीकी पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, जिससे भर्ती में उनकी सफलता की संभावना बढ़ जाएगी. उन्होंने बताया कि इस दौरान महिला सेना पुलिस की भर्ती के लिए बेटियों की काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. पहले आयोजित रैलियों के फीडबैक को ध्यान में रखते हुए, एआरओ कार्यालय ने उम्मीदवारों, विशेषकर बेटियों के लिए पंजीकरण और रैली में भाग लेने के लिए सुविधाएं बढ़ाने के लिए कुछ प्रस्ताव भी भेजे हैं।

यह भी पढ़े:-देहरादून बार एसोसिएशन के चुनाव मे भारी मतदान, अभ्यर्थियों में उत्साह


उन्होंने कहा कि इस साल से भर्ती प्रक्रिया में सुधार के लिए कई नये उपाय शामिल किये गये हैं. इनमें सशस्त्र सेनाओं में चुनौतीपूर्ण माहौल के लिए उम्मीदवारों की उपयुक्तता का पता लगाने के लिए एक नया अनुकूलन परीक्षण शामिल है जो मेडिकल टेस्ट से पहले आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा में सफल होने वाले युवाओं को ही आगे की चयन प्रक्रिया में आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा, अग्निवीर (कार्यालय सहायक) के लिए एक नई टाइपिंग परीक्षा, जिसे पहले अग्निवीर (क्लर्क) के नाम से जाना जाता था, संयुक्त प्रवेश परीक्षा के साथ आयोजित की जाएगी। उन्होंने सभी लोगो को आश्वासन दिया कि इन दोनों परीक्षाओं का स्तर लोगो की उम्र और क्षमता के अनुसार होगा।
फर्जी उम्मीदवारों को अलग करने के लिए आइरिस स्कैन के रूप में एक नई बायोमेट्रिक सत्यापन प्रक्रिया शामिल की गई है। उन्होंने बताया कि युवाओं को केवल अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण करना चाहिए क्योंकि भर्ती रैली के आयोजन के दौरान आधार सत्यापन किया जाएगा। साइबर कैफे के माध्यम से नामांकन करने वाले उम्मीदवारों को इस्तेमाल किया गया ईमेल याद रखना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल है और प्रत्येक अभ्यर्थी स्वयं पंजीकरण करा सकता है। उन्होंने कहा है कि प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित है और किसी भी व्यक्ति के लिए चयन को प्रभावित करना असंभव है, इसलिए उन्हें किसी के बहकावे में नहीं आना चाहिए.

Related posts

पौड़ी गढ़वाल के बड़ेथ गांव में गुलदार का आतंक, अंधेरे का फायदा उठाकर 5 साल के बच्चे पर किया हमला

doonprimenews

Uttarakhand :लैंड जिहाद को लेकर धामी सरकार की कार्रवाई जारी,314मस्जिदों को ढहाया, नहीं सामने आया कोई वारिस,1मस्जिद को नोटिस

doonprimenews

Weather Update :मौसम विभाग ने ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का येलो अलर्ट किया जारी,ओलावृष्टि की भी जताई आशंका

doonprimenews

Leave a Comment