Doon Prime News
uttarakhand

Dehradun से Ponta Sahib का सफर होगा अब और भी आसान, सिर्फ 25 मिनट में आना- जाना, जानिए क्या है नए Four lane Highway कि व्यवस्था।

उत्तराखंड से बड़ी खबर सामने आ रही है खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि पर्वतीय राज्य उत्तराखंड में सफर को और आसान बनाने के लिए बड़ी सड़क परियोजनाओं पर काम चल रहा है। बता दें कि आने वाले समय में देहरादून से पांवटा साहिब का सफर भी आसान होने जा रहा है।

Dehradun Paonta Sahib New Highway
बताया जा रहा है कि बल्लूपुर-पांवटा सड़क परियोजना का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस सड़क परियोजना के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 1594.33 करोड़ रुपये की वित्तीय मंजूरी दी है। परियोजना के तहत पैकेज टू का काम फरवरी में शुरू हो चुका है। इसके तहत बल्लूपुर से मेदनीपुर तक फोर लेन हाईवे बनाया जा रहा है अब 15 अप्रैल से पैकेज वन का काम शुरू होने जा रहा है। इसके तहत मेदनीपुर से पांवटा साहिब तक निर्माण कार्य होगा।

वहीं, इस परियोजना के पूरा होने से न सिर्फ उत्तराखंड बल्कि हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ से आने-जाने वालों को भी फायदा होगा। मार्ग के बनने से दून-पांवटा की दूरी पांच से सात किमी तक कम हो जाएगी। इससे मार्ग पर चलने वालों के समय और ईंधन की बचत होगी।

इसी के साथ प्रोजेक्ट के तहत भीड़भाड़ वाले शहर पांवटा साहिब, हरबर्टपुर, सहसपुर, सेलाकुई और सुद्धोवाला को बाईपास करते हुए करीब 22 किमी लंबाई का ग्रीन फील्ड तैयार किया जा रहा है। इस हिस्से में काम शुरू कर दिया गया है। ग्रीन फील्ड रोड पर सफर करते हुए लोग करीब पौने दो घंटे की दूरी को महज 35 मिनट में पूरा कर पाएंगे। परियोजना के तहत उत्तराखंड और हिमाचल के कुल 25 गांवों के किसानों की जमीन अधिग्रहित की गई है।

यह भी पढ़ें – *Dehradun :आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़े  को लेकर ब्लैक लिस्ट होगा कालिंदी अस्पताल, कार्रवाई हुई शुरू, कारण बताओ नोटिस जारी*

आपको बता दें कि जमीन के बदले किसानों को कुल 588.33 करोड़ रुपये मुआवजे के भुगतान की कार्यवाही शुरू कर दी गई है। हिमाचल के चार गांवों की जमीन अधिग्रहित की गई है, जबकि उत्तराखंड के 21 गांवों के किसानों की 127 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की गई है। उत्तराखंड वाले हिस्से के लिए पर्यावरणीय स्वीकृतियां मिल चुकी हैं, जबकि हिमाचल वाले हिस्से के लिए मंजूरी मिलना बाकी है। दो चरणों में प्रस्तावित प्रोजेक्ट को फरवरी 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

.

Related posts

एटीएम में जाने वाले बुजुर्ग लोग हो जाये सावधान, मदद करने के नाम पर ऐसे कर देते है एटीएम चेंज, पुलिस ने किया 2 शातिरों को गिरफ्तार

doonprimenews

बॉबी कटारिया ने पुलिस को दिया चकमा, इस तरह कोर्ट से जमानत लेकर हुआ फरार

doonprimenews

उत्तराखंड में जल्द ही बढ़ सकती है बिजली की कीमतें, यूपीसीएल ने नियामक आयोग से याचिका दायर करने के लिए 1 महीने का मांगा समय

doonprimenews

Leave a Comment