Doon Prime News
uttarakhand

Samarth Portal :अब कभी भी महाविद्यालय में दाखिला ले सकेंगे छात्र,पढ़ाई छोड़ने के बाद फिर शुरू करने में नहीं होगी कोई कठिनाई,जानें पूरी जानकारी

आईपीसी

खबर राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत कोई छात्र कभी भी महाविद्यालय में दाखिला ले सकता है। दूसरे महाविद्यालय या फिर रोजगार के लिए जा सकता है। रोजगार से वापस आकर फिर पढ़ाई शुरू कर सकता है। शिक्षा सचिव शैलेश बगौली के मुताबिक ऐसी स्थिति में समर्थ पोर्टल में छात्र के समस्त अभिलेख एवं सूचनाएं अंकित रहेंगी। जिससे उसे फिर से दाखिला लेने में कोई कठिनाई नहीं होगी।


जी हाँ,शिक्षा सचिव के अनुसार छात्र समर्थ पोर्टल में एक बार पंजीकरण कराने के बाद तीन विश्वविद्यालयों से संबद्ध 10 महाविद्यालयों में आवेदन कर सकते हैं। जबकि पहले विश्वविद्यालयों में पृथक पंजीकरण शुल्क एवं निजी महाविद्यालयों में लगभग एक हजार रुपये पंजीकरण शुल्क देना होता था।


बता दें की समर्थ पोर्टल से विभिन्न महाविद्यालयों में आवेदन के बाद मेरिट, प्रवेश, काउंसलिंग, कक्षा शुरू होने आदि सूचनाओं की सुविधा है। इसमें प्रवेश प्रक्रिया के बाद एक समान क्यूआर कोड और सभी छात्रों का एक व्यक्तिगत लॉगिन होगा, जिसके माध्यम से वे सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।


वहीं शिक्षा सचिव ने कहा कि पहले छात्र सूचनाओं के लिए एक से दूसरे महाविद्यालयों के चक्कर लगाते थे, लेकिन अब इस लॉगिन पर छात्र का पहचान पत्र, डीजी लॉकर के माध्यम से अभिलेखों की प्रतिलिपि, एबीसी आईडी, ई ग्रंथालय आईडी, मोबाइल एप से उपस्थिति की सूचना उपलब्ध रहेगी।

यह भी पढ़े -*Weather Update :उत्तराखंड में चार -पांच दिन देरी से दस्तक देगा मानसून,15जून तक तापमान में होगी बढ़ोतरी*


छात्र समर्थ लॉगिन के माध्यम से दाखिले के बाद परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकेंगे, जिसमें पहले से सूचनाएं होंगी केवल उन्हें अपने विषय एवं परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। इसी लॉगिन पर छात्र की परीक्षा सारिणी, परीक्षा कक्ष, पहचान पत्र, परीक्षाफल एवं भविष्य में डिजिलॉकर को इंटीग्रेटेड करते हुए उपाधि भी उपलब्ध होगी।

Related posts

Uttarakhand के लिए गर्व का पल,IPL में खेलेंगे Uttarakhand के दो खिलाड़ी, जानिए कौन है वह दो खिलाड़ी

doonprimenews

सीएस श्रीमती राधा रतूड़ी ने मंधुआ, झींगोर व चोलाई का उत्पादन बढ़ने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए

doonprimenews

Uttarakhand News- उत्तरकाशी के रहने वाले ललित नारायण व्यास (Lalit Narayan Vyas) ने कौन बनेगा करोड़पति से जीते 12,50,000 रुपए, जीतने पर विधायक ने दी बधाई

doonprimenews

Leave a Comment