Doon Prime News
uttarakhand rudraprayag

राज्य महिला आयोग अध्यक्ष ने मानव तस्करी पर जताई चिंता, कहा- रोकने के लिए जनप्रतिनिधि बढ़ाएं सक्रियता

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष कुसुम कंडवाल उत्तराखंड में मानव तस्करी और अनैतिक देह व्यापार को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने इन अपराधों को रोकने के लिए जन प्रतिनिधियों से अपनी सक्रियता बढ़ाने को कहा है. कंडवाल का मानना है कि जन प्रतिनिधियों की पहुंच आम लोगों तक है और वे इन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और पीड़ितों की पहचान करने और उन्हें बचाने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

यह एक सकारात्मक विकास है, क्योंकि इससे पता चलता है कि राज्य महिला आयोग मानव तस्करी के मुद्दे को गंभीरता से ले रहा है। यह देखना भी उत्साहजनक है कि कंडवाल जन प्रतिनिधियों से इस अपराध के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का आह्वान कर रहे हैं। जन प्रतिनिधियों के पास बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने के लिए एक अनूठा मंच है, और वे इस मंच का उपयोग जनता को मानव तस्करी के बारे में शिक्षित करने और उन्हें किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कर सकते हैं।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अध्यक्ष कुसुम कंडवाल के बयान मानव तस्करी के मूल कारणों को संबोधित करने में बहुत आगे नहीं जाते हैं। मानव तस्करी एक जटिल समस्या है जिसका कोई आसान समाधान नहीं है। यह गरीबी, असमानता और अवसर की कमी से प्रेरित है। मानव तस्करी से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, हमें इन अंतर्निहित मुद्दों का समाधान करने की आवश्यकता है।

हमें यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि मानव तस्करी के पीड़ितों को उबरने और अपने जीवन का पुनर्निर्माण करने के लिए आवश्यक सहायता दी जाए। इसमें उन्हें आश्रय, भोजन, चिकित्सा देखभाल और परामर्श तक पहुंच प्रदान करना शामिल है। हमें उन्हें प्रशिक्षण और नौकरी के अवसर भी प्रदान करने की आवश्यकता है ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।

कुल मिलाकर यह एक सकारात्मक कदम है कि राज्य महिला आयोग मानव तस्करी के मुद्दे को गंभीरता से ले रहा है. हालाँकि, इस अपराध के मूल कारणों का पता लगाने और पीड़ितों की सहायता के लिए और अधिक प्रयास किये जाने की आवश्यकता है।

Related posts

रूडकी के मोहित ने छठे प्रयास में नीट में किए 576अंक हासिल, कहा -पूरी उम्मीद है राज्य के मेडिकल कॉलेज में दाखिला मिल जायेगा

doonprimenews

Uttarakhand Weather: बदलने वाला है मौसम, समय से पहले अलविदा कह रही ठंड; 25 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा पारा

doonprimenews

रामनगर पुलिस ने लिफाफा गैंग के इनामी आरोपी को किया गिरफ्तार , महिला को बनाया था ठगी का शिकार

doonprimenews

Leave a Comment