Doon Prime News
uttarakhand

Uttarakhand Weather: बदलने वाला है मौसम, समय से पहले अलविदा कह रही ठंड; 25 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा पारा

Uttarakhand Weather Update बीते कुछ दिनों से समूचे उत्तराखंड में मौसम शुष्क है। पहाड़ से लेकर मैदान तक चटख धूप खिल रही है। जिससे ठंड से राहत है। फरवरी का दूसरा सप्ताह भी पूरा नहीं हुआ और पारे में तेजी से इजाफा होने लगा है। ज्यादातर क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो गई है।

शुष्क मौसम और चटख धूप से दून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान चढ़ने लगा है। दून में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। जिससे समय से पहले ठंड की विदाई होने लगी है। वर्ष 2020 के बाद यह पहला अवसर है, जब 15 फरवरी से पहले ही तापमान 25 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

हालांकि, मौसम विभाग ने मंगलवार को पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादलों के बीच चोटियों पर हल्के हिमपात की संभावना जताई है। जिससे अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आ सकती है। न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने के आसार हैं।

बीते कुछ दिनों से समूचे उत्तराखंड में मौसम शुष्क है। पहाड़ से लेकर मैदान तक चटख धूप खिल रही है। जिससे ठंड से राहत है। फरवरी का दूसरा सप्ताह भी पूरा नहीं हुआ और पारे में तेजी से इजाफा होने लगा है। ज्यादातर क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो गई है। आमतौर पर दून में 15 से 20 फरवरी के बाद ही पारा 25 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक पहुंचता है।

इसके अलावा न्यूनतम तापमान भी तेजी से चढ़ रहा है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, उत्तराखंड में आज मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। तापमान सामान्य से अधिक बना रह सकता है। जबकि, मंगलवार को पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादल छाये रहने के साथ ही उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में 3,500 मीटर से अधिक ऊंचाई पर हल्का हिमपात हो सकता है।

Related posts

प्रेमी के लिए छोड़ा दिया अपना परिवार, लिवइन रिलेशन में रहने लगी थी लड़की, पार्टनर ने मार डाला जान से।

doonprimenews

उधमसिंह नगर कि ब्रिटानिया फैक्ट्री मैं लगी भीषण आग , करोड़ों का हुआ नुकसान।

doonprimenews

Uttarakhand :राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले अंकित कुमार ने कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी से की भेंट,मंत्री ने शॉल ओढ़ाकर किया सम्मानित

doonprimenews

Leave a Comment