Doon Prime News
pithoragarh

India -Nepal Border :जल्द ही प्रारंभ होगा पंचेश्वर बांध परियोजना का निर्माण कार्य,नेपाल के विदेश मंत्री एनपी साउद ने पत्रकार वार्ता में किया ऐलान

बड़ी खबर नेपाल के विदेश मंत्री एनपी साउद ने कहा है कि पंचेश्वर बांध परियोजना का निर्माण अति शीघ्र प्रारंभ होने जा रहा है। यह बहुउद्देशीय परियोजना नेपाल के लिए अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जल्द ही ये बांध बन जाएगा।

दरअसल,सोमवार को विदेश मंत्री साउद ने नेपाल के बैतड़ी और डडेलधुरा क्षेत्र का भ्रमण करने के बाद पाटन में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री पुष्प दहल कमल के भारत दौरे के दौरान तीन माह के भीतर डीपीआर तैयार करने को लेकर सहमति बनी थी। अधिकारियों को एक माह के भीतर डीपीआर तैयार कर सरकार को सौंपने के निर्देश जारी हुए हैं।


वहीं इस परियोजना के बनने से नेपाल के बैतड़ी , दार्चुला और डडेलधुरा ही नहीं पूरे नेपाल को आर्थिक लाभ होगा। परियोजना को लेकर कई बिंदुओं पर सहमति होनी थी अब यह सहमति हो चुकी है और कार्य प्रारंभ होने के करीब है।


बता दें की भारत और नेपाल के मध्य बहने वाली काली नदी पर झूलाघाट में प्रस्तावित मोटर पुल परियोजना बनने के बाद भी नहीं डूबेगा। परियोजना के चलते यह पुल डूब क्षेत्र से काफी ऊपर बनाया जा रहा है। परियोजना को देखते हुए पचास मीटर लंबाई का मोटर पुल अब पांच सौ मीटर लंबा बनाया जा रहा है ताकि बांध बनने के बाद पुल डूब क्षेत्र से ऊपर रहे।

Related posts

पिथौरागढ़: थल में कार दुघर्टना का 6 दिन बाद चला पता, ऐसे खुला राज

doonprimenews

शिक्षक ने की शर्मसार करने वाली हरकत,घर में घुसकर किया दुष्कर्म करने का प्रयास, नाबालिग पर बनता था प्राइवेट फोटो भेजने का दबाव

doonprimenews

उत्तराखंड में यहां हो रहा जड़ी बूटियों का उत्पादन ‘हर्बल विलेज’ की मिली उपाधि

doonprimenews

Leave a Comment