Doon Prime News
uttarakhand

अब uttrakhand Roadways की बसों में आसानी से यात्री कर सकेंगे cashless payment, पढ़िए पूरी खबर

Roadways की bus में अब बिना टिकट यात्रा का खेल बंद होने जा रहा है। परिवहन निगम अपनी बसों को hightech करने जा रहा है, जिसके तहत एक ओर जहां GPS और CCTV लगाए जाएंगे तो दूसरी ओर ई-टिकटिंग मशीन से पूरा डाटा निगम मुख्यालय को पता चलता रहेगा।

आपको बता दें कि हालिया दिनों में Uttarakhand के साथ पूरे देश में Cashless से लेन-देन बढ़ा है. इसी को देखते हुए, उत्तराखंड परिवहन (Uttarakhand Transport) ने रोडवेज (Roadways0 की बसों में cashless भुगतान पर यात्रा का टिकट देने की सुविधा शुरू की है. जहां यात्री roadways की बसों में नकदी के साथ-साथ एटीएम कार्ड(ATM Card) , क्रेडिट या डेबिट कार्ड (Credit or Debit Card) और smat phone से भी टिकट किराए का भुगतान कर सकेंगे. Touch screen वाली टिकट मशीनों में एटीएम card को स्वेप करने की भी सुविधा होगी।

यह भी पढ़े : बड़ी खबर: चुनाव आयोग ने Sonu Sood के खिलाफ की कार्रवाई, पोलिंग बूथ पर जाने से रोका।

Online भुगतान सुविधा की शुरुआत राज्य के इन बस डिपो से होगी
राज्य परिवहन निगम ने roadways बसों में online mode में किराये की भुगतान की सुविधा, Dehradun डिपो की बसों से शुरू करने जा रहा है। संबंधित डिपो की बसें कुमाऊं के साथ ही बाहरी राज्यों के रूटों पर चलती हैं। मीडिया में छपी ख़बरों के मुताबिक uttrakhand roadways की सबसे अधिक बसें दिल्ली रूट पर चलती हैं।

Uttarakhand roadways इस नई किराया भुगतान मशीन में यात्री अपने किराये का भुगतान तीन तरह से कर सकते हैं, जिसमें यात्री किराये का भुगतान कैश के साथ, अपने डेबिट या credit card को swipe कर के अदा कर सकते हैं। इसके अलावा वह smartphone से roadways के UPI QR code को scan कर के भी भुगतान दे सकेंगे।

भुगतान लेने वाली मशीनों की कीमत है 450 रूपये, 31 march सभी डिपो पर होगी यह सुविधा
इस समय uttrakhand परिवहन निगम आर्थिक संकट से जूझ रहा है। वहीं roadways ने सभी मशीनों को एक company से किराए पर लिया है, जहां निगम एक मशीन के किराये के लिए हर महीने 450 रुपये का भुगतान करता है।

Media में छपी खबर के मुताबिक इस मशीन का फायदा यह भी है, जैसे ही यात्री किराये का भुगतान करेगा, Dehradun मुख्यालय में बैठे roadways के अधिकारियों को इसकी सूचना मिल जायेगी। ऐसे में किसी भी समय बस में यात्रियों की संख्या ट्रैक करने में आसानी होगी।

Uttarakhand परिवहन निगमा के एक senior अधिकारी ने बताया कि, अभी dehradun डिपो के लिए 150 मशीनें ली गई हैं। इस मशीन में डेबिट कार्ड और UPI I’d से किराये के भुगतान की सुविधा है। Dehradun डिपो में मशीनों का वितरण शुरू हो गया। जबकि अगले 31 march तक सभी डिपो में यह सुविधा शुरू हो जायेंगी

Related posts

अल्मोड़ा जिले के स्युनानी में युवक की लाश मिलने से हड़कंप, कल से गायब था युवक

doonprimenews

Dussehra holiday in Uttarakhand High Court- आज से इतने दिन तक बंद रहेंगे उत्तराखंड में हाई कोर्ट, जानिए कब से शुरू होगी सुनवाई

doonprimenews

यहां दो Tigers के साथ संघर्ष के दौरान गुलदार ने गवाई अपनी जान

doonprimenews

Leave a Comment