Doon Prime News
nainital

Nainital: आबादी वाले क्षेत्रों तक आग का बरपा कहर , तीन दिन से लगातार धधक रहे जंगल, ग्रामीणों की उड़ी नींद

खबर उत्तराखंड से जहां भवाली रोड पर पाइंस क्षेत्र के जंगल में शुक्रवार रात लगी आग आबादी क्षेत्र तक पहुंच गई। लोगों की सूचना पर अग्निशमनकर्मियों ने पानी की बौछार कर आग पर काबू पाया। उधर, खुर्पाताल क्षेत्र के जंगल तीन दिन से धधक रहे हैं और वन विभाग की टीम का अता-पता नहीं है। आग बुझाने में उमेश कुमार, मोहन सिंह, देवेंद्र पाल समेत अन्य अग्निशमन कर्मी शामिल रहे।समीपवर्ती खुर्पाताल और देवीधूरा क्षेत्र में भी जंगल में आग लगी हुई है। शुक्रवार रात आग आबादी क्षेत्र तक पहुंच गई। ग्रामीणों ने किसी तरह आग को आगे बढ़ने से रोका मगर जंगल शनिवार को भी धधकते रहे।

दरअसल,खुर्पाताल निवासी मनमोहन कनवाल व दीपक पांडे ने बताया कि गांव की ओर बढ़ रही आग को बुझाने के लिए वन विभाग का कोई कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा। ग्रामीण ही रात भर आग पर काबू पाने का प्रयास करते रहे। आग की वजह से इलाके में धुंध छाई है। आग फैलने की आशंका से ग्रामीणों की नींद उड़ी रही।

बता दें की लोहाघाट में गर्मी बढ़ते ही जंगलों में आग के मामले बढ़ने लगे हैं। बाराकोट ब्लाक के लडीधुरा, छीणा, तड़ाग के जंगल दो दिनों से जल रहे हैं। जिससे वन संपदा को नुकसान पहुंच रहा है। हवा के तेज झोंकों से आग की लपटों दूर से ही नजर आ रही हैं। रात में हर तरफ आग ही आग नजर आ रही हैं। जिससे वातावरण में धुंध छाने लगी हैं।बाराकोट में विगत दो दिनों से आग लगी है।

वहीं शनिवार को जंगल की आग भयानक रूप लेकर अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कालेज बाराकोट तक पहुंच गई। आग से विद्यालय परिसर में छायादार वृक्षों, फूलों व फलदार वृक्षों को नुकसान पहुंचा है। विद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी नागेंद्र जोशी ने बताया कि कार्यालय कार्मिक भगवान लाल वर्मा, मकर सिंह बोहरा के साथ मिलकर आग बुझाने का प्रयास किया।लेकिन तब तक काफी नुकसान पहुंच चुका था। वहीं, शंखपाल के जंगलों में आग लगने से बांज, बुरांश, फल्याठ, देवदार के पौधों को नुकसान पहुंचा है। भुमलाई के जंगलों के जलने से वायुमंडल में धुंध छाई हुई है। काली कुमांऊ वन क्षेत्र क्षेत्राधिकारी केके जोशी ने बताया कि सूचना मिलने पर टीम को मौके पर भेजा जा रहा है।

शुक्रवार शाम मां पूर्णागिरि धाम के सिद्ध मनी क्षेत्र में आग लगने से दुकानदारों के प्लास्टिक के पाइप जल गए। व्यवसायी राजू ने बताया कि दो दिनों से जंगलों में आग लगी है। जिससे दुकानदारों के प्लास्टिक के पाइप जंगलों के रास्ते दुकानों में लाया जाता है। आग लगने से धर्मानंद तिवारी, लखन तिवारी के पाइप जले हैं। रेंजर गुलजार हुसैन ने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है।

Related posts

इस कांग्रेस नेता के खिलाफ एक बार किया गया मामला दर्ज, जेल से रिहा होने बाद की ये शर्मनाक हरकत

doonprimenews

Nainital:हल्द्वानी हिंसा के बाद अब माकपा की बनभूलपुरा में एंट्री, प्रशासन को ठहराया जिम्मेदार, वृंदा करात ने पोंछे महिलाओं के आंसू

doonprimenews

Breaking : भारी बारिश के चलते नैनीताल में मलबे की चपेट में आई कार, चार लोग गंभीर रूप से घायल, एक की हालत नाजुक

doonprimenews

Leave a Comment