Doon Prime News
uttarakhand

Mahasamar 2024: आयोग का चाबुक, 72 घंटे में 60 लाख से अधिक के अवैध मादक पदार्थ पकड़े

 आयोग के प्रवर्तन दलों ने तीन दिन में 60 लाख से अधिक की अवैध शराब व मादक पदार्थ पकड़े हैं। अभी तक सबसे बड़ी कार्रवाई 11 मार्च को हरिद्वार में हुई है जहां 3.34 करोड़ के मादक पदार्थ सीज किए गए। प्रवर्तन की कार्रवाई एवं सीजर रिपोर्ट को प्रतिदिन रात 12 बजे तक दर्ज किया जा रहा है।

चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद प्रदेश में मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा बीवीआरसी पुरुषोत्तम के निर्देशों के क्रम में सभी जिलों में निगरानी व प्रवर्तन अभियान जोरों पर है। इस कड़ी में आयोग के प्रवर्तन दलों ने तीन दिन में 60 लाख से अधिक की अवैध शराब व मादक पदार्थ पकड़े हैं।

यह भी पढ़े: उत्तराखंड में आज से नामांकन, पांच लोकसभा सीटों के लिए चुनाव का काउंटडाउन शुरू

इलेक्शन एक्सपेंडिचर निगरानी के स्टेट नोडल अधिकारी मनमोहन मैनाली ने बताया कि बीते एक मार्च से 18 मार्च तक 7.68 करोड़ से अधिक कीमत की अवैध शराब, मादक पदार्थ, अनधिकृत नगदी एवं अन्य सामग्री सीज की गई है।

अभी तक सबसे बड़ी कार्रवाई 11 मार्च को हरिद्वार में हुई है, जहां 3.34 करोड़ के मादक पदार्थ सीज किए गए। उन्होंने बताया कि इस वर्ष भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया में जुटी प्रवर्तन एजेंसियों के लिए इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम की व्यवस्था लागू की है। इसमें आबकारी, पुलिस, आयकर विभाग समेत 20 से अधिक एजेंसियां जुड़ी हैं।

प्रवर्तन की कार्रवाई एवं सीजर रिपोर्ट को प्रतिदिन रात 12 बजे तक दर्ज किया जा रहा है। इस साफ्टवेयर में सभी जिलों की प्रवर्तन एजेंसियां अपनी कार्रवाई दर्ज कर रही है। इसकी सीधी निगरानी भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा की जा रही है।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी नमामि बंसल ने बताया कि प्रदेश में 94 हजार भवनों से पोस्टर बैनर हटाए गए हैं। सी-विजिल एप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता के लगभग 3066 मामले निस्तारित किए जा चुके हैं। जिनमें 2800 मामले सही पाए गए हैं एवं निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत निस्तारित कर दिए गए हैं। साथ ही 10900 शस्त्र भी जमा कराए जा चुके हैं। यह कार्यवाही लगातार जारी है।

Related posts

Uttarakhand Breaking- नामी मिर्गी रोग विशेषज्ञ के रिजॉर्ट में चल रहे कसीनो का पुलिस ने किया भंडाफोड़, ऋषिकेश कोतवाली का सिपाही भी शामिल

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update- अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार को देखते हुए इन छेत्रों में जारी किया गया अलर्ट, ऊंची चोटियों पर होगी बर्फबारी

doonprimenews

लच्छीवाला टोल प्लाजा पर एक हाथी को अचानक देखने से अफरा-तफरी का माहौल, हाथी को देख यात्रियों के फूले हाथ- पांव।

doonprimenews

Leave a Comment