Doon Prime News
uttarakhand dehradun

ऋषिकेश में शराब की दुकान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन पर प्रतिबंध: क्या यह न्यायसंगत है?

ऋषिकेश में आम बाग इलाके में खुली शराब की दुकान का विरोध पिछले कई दिनों से हो रहा था। विरोध प्रदर्शन के कारण दुकान के संचालक परेशान हो गए थे और उन्होंने कोर्ट में याचिका दायर कर दी। कोर्ट ने सुनवाई के बाद दुकान के 200 मीटर के दायरे में धरना प्रदर्शन पर रोक लगा दी।

इस फैसले को लेकर लोगों के बीच दो तरह के विचार हैं। कुछ लोगों का मानना है कि यह फैसला न्यायसंगत है क्योंकि इससे दुकान के संचालक को परेशानी से राहत मिलेगी। वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि यह फैसला लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ है।

जो लोग इस फैसले का समर्थन करते हैं, उनका तर्क है कि विरोध प्रदर्शन दुकान के संचालक के अधिकारों का उल्लंघन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन के कारण दुकान के कर्मचारी और ग्राहक परेशान हो रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि विरोध प्रदर्शन से कानून व्यवस्था को भी खतरा पैदा हो रहा था।

जो लोग इस फैसले का विरोध करते हैं, उनका तर्क है कि यह फैसला लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन एक लोकतांत्रिक अधिकार है और सरकार को इसे दबाने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि यह फैसला सरकार की दमनकारी नीतियों को बढ़ावा देगा।

इस मामले में दोनों पक्षों के तर्कों में दम है। विरोध प्रदर्शन दुकान के संचालक के अधिकारों का उल्लंघन कर रहे थे, लेकिन यह भी सच है कि विरोध प्रदर्शन एक लोकतांत्रिक अधिकार है। सरकार को इस मामले में दोनों पक्षों के हितों को ध्यान में रखते हुए एक संतुलित फैसला लेना चाहिए।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि ऋषिकेश एक धार्मिक शहर है और शराब की बिक्री यहां पर विवादास्पद विषय है। कई लोग मानते हैं कि शराब की बिक्री से युवाओं में नशे की समस्या बढ़ रही है। ऐसे में सरकार को इस मामले पर भी विचार करना चाहिए और शराब की बिक्री को नियंत्रित करने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए।

Related posts

भारतीय सेना ने मार गिराया एक और आतंकी, देहरादून के इस इंस्टिट्यूट से किया था होटल मैनेजमेंट का कोर्स।

doonprimenews

स्ट्रीट क्राइम पर एसएसपी देहरादून की सख्त रवैये का असर, लूट की घटना का 24 घंटे के अन्दर दून पुलिस ने किया खुलासा।

doonprimenews

नाबालिक के साथ दुष्कर्म करने का आरोपी को मसूरी पुलिस ने किया गिरफ्तार

doonprimenews

Leave a Comment