Doon Prime News
haridwar

Haridwar :शरद पूर्णिमा के पर्व पर श्रद्धालुओं ने लगाई गंगा में डुबकी, जानें क्या है आज के दिन की खासियत

खबर शरद पूर्णिमा पर्व पर आज शनिवार सुबह से ही श्रद्धालुओं ने हर की पैड़ी के ब्रह्म कुंड क्षेत्र में गंगा में डुबकी लगानी शुरू कर दी थी। हालांकि दशहरे की रात से ही गंगा बंदी हो गई थी, लेकिन गंगा स्नान को देखते हुए यूपी सिंचाई विभाग ने हर की पैड़ी क्षेत्र में जल छोड़ दिया था जिसको लेकर श्रद्धालु खुश थे।


बता दें की चंद्र ग्रहण को देखते हुए हर की पैड़ी पर डुबकी लगाने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है। आचार्य विकास जोशी ने बताया कि 30 साल के बाद शरद पूर्णिमा पर फिर एक बार ग्रहण का साया है। भारत में चंद्र ग्रहण की कुल अवधि 1 घंटा 19 मिनट होगी।


वहीं अश्विन शुक्ल पूर्णिमा की रात आकाश से सोमरूपी अमृत की वर्षा होगी। वेदों में इसी सोम को अमृत बताया गया है। समुद्रमंथन के समय निकले 14 रत्नों में लक्ष्मी का इसी रात प्रादुर्भाव हुआ था। मान्यता है कि शरद पूर्णिमा की प्रकाशमयी रात्रि में अनादि राधा और अनादि कृष्ण ने पहला महारस स्वर्ग में किया था।

यह भी पढ़े –*Chandra Grahan 2023: आज लग रहा है साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानें ग्रहण के दौरान क्या नहीं करें।*


विद्वान बताते हैं कि श्रीमद्भागवत महापुराण, विष्णु पुराण के अनुसार समुद्रमंथन के समय जब अमृत निकला, वह शरद पूर्णिमा की ही रात थी।
दरअसल,शरद की रात्रि में ब्रह्मलोक से सोमरूपी अमृत की वृष्टि हुई।मान्यता है कि इस रात्रि चंद्रमा की किरणों में छत, मैदान या घाट पर बैठना चाहिए।इससे चंद्रमा से निकलने वाला अमृत मिलता है।

Related posts

प्रेमिका से निकाह का वादा कर 3 दिन पहले दूसरी से कर ली शादी, युवती का थाने में हंगामा

doonprimenews

पति-पत्नी के बीच हुई झड़प में पति ने पत्नी को उतारा मौत के घाट, बच्चों की चीख सुनकर पहुंचे पड़ोसी दरवाजा खोल रह गए हैरान

doonprimenews

हरिद्वार में NDRF की 31 सदस्ययी टीम तैनात, बनाया गया आपदा कंट्रोल रूम

doonprimenews

Leave a Comment