Doon Prime News
uttarakhand

चार मार्च से 10मार्च तक राजाजी टाइगर रिजर्व क्षेत्र में रेड अलर्ट किया जारी, साथ ही सभी फिल्ड कर्मचारियों की छुट्टियां की गई रद्द, होली को देखते हुआ लिया गया फैसला

बड़ी खबर,होली के दौरान वन क्षेत्रों में अवैध पातन और अवैध शिकार की घटनाओं के मद्देनजर राजाजी टाइगर रिजर्व क्षेत्र में चार मार्च से 10 मार्च तक रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान सभी फिल्ड कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। गश्त बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं।


दरअसल,राजाजी टाइगर रिजर्व के निदेशक डॉ. साकेत बडोला ने जानकारी दी है कि बीते वर्षों में त्योहारों के दौरान वन क्षेत्रों में अवैध पातन और अवैध शिकार की घटनाएं सामने आई हैं। इसको ध्यान में रखते हुए राजाजी पार्क प्रशासन की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान सभी संवेदनशील क्षेत्रों में नियमित गश्त के अलावा विशेष गश्त बढ़ाए जाने के एवं किसी भी वन क्षेत्राधिकारी को बिना अनुमति के अपना स्टेशन नहीं छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं।


डॉ. बडोला ने बताया कि इसके अलावा उप प्रभागीय वनाधिकारी और अन्य उच्चाधिकारियों को भी स्वयं क्षेत्र में जाकर औचक निरीक्षण के निर्देश दिए गए हैं।


निदेशक डॉ. साकेत बडोला ने बताया कि अकसर देखने में आता है होली में कुछ लोग वन क्षेत्र और इसके आसपास अनाधिकृत रूप से प्रवेश कर खूब हुड़दंग मचाते हैं। ऐसे लोगों को वन सीमा में प्रवेश रोकने के लिए वन चौकियां, बैरियर और चैक पोस्ट पर विशेष निगरानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर पुलिस की भी मदद ली जाएगी। हुड़दंगियों का चालान काटकर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।


बता दें की होली वाले दिन आठ मार्च को राजाजी टाइगर रिजर्व में टाइगर सफारी पर सुबह से लेकर दोपहर तक रोक रहेगी। इस दौरान सुबह के सत्र में पार्क के सभी गेट को पर्यटकों के लिए बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Related posts

Uttarakhand :तीसरी बार बढ़ाया गया यूसीसी का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल, चार माह के विस्तार का आदेश

doonprimenews

आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के नाम से हरिद्वार रेलवे स्टेशन सहित उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के कई रेलवे स्टेशनों और धार्मिक स्थलों को बम से उड़ाने की धमकी

doonprimenews

Mussoorie: उत्तराखंड परिवहन निगम की बस से स्कूटी की टक्कर में दिल्ली की महिला की मौत, पति घायल; मसूरी घूमने आया था परिवार।

doonprimenews

Leave a Comment