Doon Prime News
uttarakhand

अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव 2024: कल से ऋषिकेश में बहेगी योग की गंगा, 700 से अधिक साधकों ने कराया पंजीकरण

अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव 2024: 700 से अधिक योग प्रेमियों ने महोत्सव के लिए पंजीकरण कराया है. इसमें सात से आठ देशों के 30 विदेशी पर्यटक भी हिस्सा ले रहे हैं. उत्तराखंड पर्यटन विभाग आज से मुनि की रेती स्थित गंगा रिसॉर्ट में सात दिवसीय अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव शुरू करेगा। जिसके लिए 700 से अधिकयोग साधकों ने पंजीकरण कराया है। आयोजन को लेकर पर्यटन विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है. पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने भी कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया. गुरुवार को निरीक्षण करने पहुंचे पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने कहा कि महोत्सव के आयोजन की तैयारी पूरी कर ली गयी है. योग महोत्सव में छह योग विद्यालय भाग ले रहे हैं। इनमें द आर्ट ऑफ लिविंग बैंगलोर, ईशा फाउंडेशन कोयंबटूर, कृष्णमाचार्य योग मंदिरम चेन्नई,राममणि अयंगर मेमोरियल योग संस्थान, शिवानंद आश्रम और मानव धर्म संस्थान के योग विशेषज्ञ योगियों को प्रशिक्षित करेंगे। महोत्सव के लिए 700 से अधिक योग प्रेमियों ने पंजीकरण कराया है। इसमें सात से आठ देशों के 30 विदेशी पर्यटक भी हिस्सा ले रहे हैं. ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन में प्रतिभागियों की संख्या बढ़ने की संभावना है. इस अवसर पर पर्यटन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें. योग महोत्सव सुबह 6:30 बजे पहले सत्र सेशुरू योग महोत्सव शुक्रवार सुबह 6:30 बजे पहले सत्र से शुरू होगा।

यह भी पढें- लोकसभा चुनाव के चलते जातीय जनगणना को लेकर सियासी माहौल गर्म है, उत्तराखंड में जातीय जनगणना की मांग उठ रही है

सुबह 6:30 से 8:30 बजे तक योग सत्र, सुबह 8:30 से 9:15 बजे तक ध्यान सत्र, सुबह 9:15 से 10 बजे तक हास्य योग सत्र, सुबह 10 से 11 बजे तक विशेषज्ञ वक्ताओं द्वारा कक्षा, कक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक पैनल डिस्कशन सत्र का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक अवकाश रहेगा। शाम 5 से 6:30 बजे तक कीर्तन, 6:30 बजे से 7 बजे तकगंगा आरती और 7:15 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा.

Related posts

परिवार के साथ सिद्धबली मंदिर आया था युवक, नहाने के दौरान नदी में डूबने से हुई मौत, परिजनों में कोहराम

doonprimenews

Uttarakhand Board Result 2024 Live : कुछ देर में आएगा उत्तराखंड बोर्ड रिजल्ट, ऐसे करें चेक

doonprimenews

चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में विभागीय अधिकारियों की लापरवाही आई सामने, यात्रियों को 4 घंटे तक पीने के लिए नहीं मिला पानी।

doonprimenews

Leave a Comment