Doon Prime News
uttarakhand dehradun

डेंगू के कहर के बाद भी देहरादून के लोग नहीं हो रहे जागरूक , अब तक हो चुका 10 लाख का जुर्माना

देहरादून में डेंगू के मामले बढ़ने के बाद भी लोग लापरवाही कर रहे हैं। नगर निगम की टीम को कई जगह निरीक्षण में डेंगू के लार्वा मिले हैं। देहरादून में घरों, प्रतिष्ठानों में डेंगू के लार्वा मिलने पर अब तक 10 लाख रुपए का जुर्माना किया जा चुका है।

देहरादून में इस साल अब तक 100 से ज्यादा डेंगू के मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच, नगर निगम ने डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए अभियान चलाया हुआ है। नगर निगम की टीमें घर-घर जाकर लोगों को जागरूक कर रही हैं। लेकिन, लोगों में जागरूकता की कमी के कारण डेंगू के लार्वा मिलने से रोका नहीं जा पा रहा है।

जागरूकता के लिए क्या किया जा सकता है?

डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए लोगों को जागरूक करना जरूरी है। इसके लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं:

  • घरों और प्रतिष्ठानों में पानी एकत्रित न होने दें।
  • कूलर, गमले और अन्य ऐसे स्थानों को नियमित रूप से साफ करें, जहां पानी जमा होने की संभावना हो।
  • घरों के आसपास के क्षेत्रों को साफ रखें।
  • डेंगू के लक्षणों के बारे में जागरूक रहें।

लापरवाही से हो सकता है गंभीर नुकसान

डेंगू एक गंभीर बीमारी है, जो मच्छरों के काटने से होती है। डेंगू के लक्षण बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान और त्वचा पर चकत्ते हैं। यदि डेंगू का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह जानलेवा भी हो सकता है।

इसलिए, डेंगू के लार्वा को नष्ट करने के लिए लोगों को जागरूक करना जरूरी है। लापरवाही से डेंगू के प्रसार को रोका नहीं जा सकता है और इससे गंभीर नुकसान हो सकता है।

Related posts

जोशीमठ में हेलंग और मारवाड़ी के बीच बनाया जाएगा उत्तराखंड का सबसे बड़ा और सबसे लम्बा पुल, जानिए क्या है पूरा प्लान

doonprimenews

Dehradun Breaking- रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज का खेल मंत्री ने किया निरीक्षण, इस तारीख से होने जा रहे राज्यस्तरीय खेल महाकुंभ

doonprimenews

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से सोमवार को मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ’ फैरेल ने की भेंट

doonprimenews

Leave a Comment