Doon Prime News
uttarakhand

जोशीमठ में हेलंग और मारवाड़ी के बीच बनाया जाएगा उत्तराखंड का सबसे बड़ा और सबसे लम्बा पुल, जानिए क्या है पूरा प्लान

खबर उत्तराखंड चार धाम से है।उत्तराखंड में स्थित चारों धाम केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री को जोड़ने वाले सभी सड़क मार्गों को डबल लाइन बनाया जा रहा है; जिससे की लाखों की संख्या में आने वाले तीर्थ यात्रियों को कोई असुविधा न हो। इसी के तहत कई जिलों में बाइपास सड़क भी बनाई गई है ताकि जाम से लोगों को छुटकारा मिल सके।इसी क्रम में चमोली जनपद के जोशीमठ से पहले लगभग 20 किलोमीटर हेलंग से मारवाड़ी तक बाइपास सड़क बनाई जा रही है जिसका कार्य शुरू कर दिया गया है।


प्राप्त जानकारी के मुताबिक,सड़क को 12 मीटर चौड़ा किया जाएगा ताकि वाहन एक साथ टू वे लाइन से गुजर सकें।बाइपास सड़क के अंतर्गत हेलंग और मारवाड़ी के बीच जोशीमठ के ठीक नीचे प्रस्तावित 300 मीटर का लंबा पुल बनाया जाना है।बता दें की इस पुल को बनाने का मकसद लैंडस्लाइड जॉन को रोकना है।साथ ही जोशीमठ के नीचे तेजी के साथ कटाव न हो इसका भी ध्यान रखा जा रहा है।


बता दें कि विदेशी तकनीकों से इस पुल का निर्माण किया जाना है,इसको लेकर भी अब रूपरेखा तैयार की जा रही है।बताया जा रहा है कि इसकी लागत ₹66 करोड़ होगी।यह पुल उत्तराखंड का सबसे बड़ा और सबसे लंबा होगा।इस ब्रिज के बनने से बाइपास सड़क के निर्माण में समय भी कम लगेगा।

यह भी पढ़े –एक बार फिर भूकंप के झटकों से हिला कुमाऊं मण्डल,रिक्टर स्केल में 3.9दर्ज की गई तीव्रता


जोशीमठ की जिलाधिकारी कुमकुम जोशी ने जानकारी दी है कि बीआरओ इस कार्य की मॉनिटरिंग कर रहा है और जल्द ही मार्ग बनने की उम्मीद है।बता दें कि उत्तराखंड में लगभग 889 किमी. लंबी इस चारधाम परियोजना का उद्देश्य हिमालय में चारधाम तीर्थस्थलों (बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री) के लिये कनेक्टिविटी में सुधार करना है, जिससे इन केंद्रों की यात्रा सुरक्षित, तेज और अधिक सुविधाजनक हो सके।

Related posts

फिरौती और हत्या प्रकरण का हरिद्वार पुलिस ने 12 घंटे के भीतर किया खुलासा.

doonprimenews

एसएसपी नैनीताल की टीम को मिली बड़ी कामयाबी दंगे में शामिल 05 महिला उपद्रवी भी गिरफ्तार, अभी तक कुल 89 उपद्रवियों को भेजा जेल

doonprimenews

Teacher’s Transfers update : उत्तराखंड में शिक्षकों के ट्रांसफर को लेकर बड़ा अपडेट, शिक्षा विभाग ने जारी किया ये आदेश

doonprimenews

Leave a Comment