Doon Prime News
uttarakhand

शिक्षा विभाग को जल्द ही मिलेंगे 449 प्रवक्ता, पर्वतीय क्षेत्रों के स्कूलों में सुचारू रूप से होगा पठन-पाठन ।

Uttrakhand से एक अच्छी खबर सामने आ रहे हैं खबर के अनुसार बताया गया है कि Uttrakhand लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित विभिन्न विषयों के 449 प्रवक्ताओं को शीघ्र विद्यालयी शिक्षा के अंतर्गत तैनात किया जायेगा, जिसके निर्देश विभागीय उच्चाधिकारियों को दे दिये गये हैं। आयोग से चयनित शिक्षकों को पर्वतीय क्षेत्रों के विद्यालयों में प्राथमिकता के आधार पर नियुक्ति दी जायेगी। जिससे पर्वतीय क्षेत्रों के स्कूलों में पठन-पाठन सुचारू रूप से चल सकेगा।

बताया गया है कि शिक्षा मंत्री डॉ0 Dhan Singh Rawat ने Media को जारी एक बयान में बताया कि विद्यालयी शिक्षा विभाग द्वारा प्रवक्ता संवर्ग के अंतर्गत सामन्य एवं महिला शाखा के सीधी भर्ती के रिक्त 571 पदों पर चयन हेतु उत्तराखंड लोक सेवा आयोग को अधियाचन भेजा था, जिस पर आयोग ने परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित कर विभिन्न विषयों के 449 शिक्षकों का चयन कर दिया है, जबकि विभिन्न श्रेणी के शेष पदों पर योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण चयन नहीं किया गया। डॉ0 रावत ने आयोग द्वारा चयनित शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वह अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों का भली-भांति निर्वहन करेंगे। उन्होंने बताया कि आयोग से चयनित विभिन्न विषयों के 449 शिक्षकों को विभागीय प्रक्रिया पूर्ण करते हुए शीघ्र तैनाती के आदेश विभागीय अधिकारियों को दे दिये गये हैं।

यह भी पढ़ें – *Big Breaking – Congress की राष्ट्रीय अध्यक्ष  Sonia Gandhi ,कोरोना संक्रमित।*

आपको बता दें कि चयनित प्रवक्ताओं को पर्वतीय क्षेत्रों के विभिन्न स्कूलों में नियुक्ति दी जायेगी ताकि पर्वतीय क्षेत्रों में पठन-पाठन सुचारू रूप से चल सके। विभागीय मंत्री ने बताया कि Uttrakhand लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में प्रवक्त संवर्ग की सामान्य शाखा के अंतर्गत अंग्रेजी विषय में 64, हिन्दी में 81, संस्कृत में 18, भौतिक विज्ञान में 46, रसायन विज्ञान में 42, गणित में 6, जीव विज्ञान में 35, नागरिकशास्त्र में 38, अर्थशास्त्र में 74, इतिहास में 8, भूगोल में 17, समाजशास्त्र में 6, कला, मनोविज्ञान एवं कृषि में एक-एक अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। जबकि महिला शाखा के अंतर्गत हिन्दी विषय में 2, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान एवं अर्थशास्त्र में 3-3 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। डॉ0 Dhan Singh Rawat ने बताया कि सरकार का मकसद स्कूलों में शत-प्रतिशत शिक्षकों की तैनाती करना है ताकि कोई भी छात्र-छात्राएं विद्यालयी शिक्षा से वंचित न रह सके।

Related posts

उत्तराखंड में महिलाएं अब रात को भी कर सकेगी काम , देनी होंगी ये सारी सुविधाए

doonprimenews

जोशीमठ भू-धसांव के बीच कांपी धरती,5.8मैग्नीट्यूड मापी गई भूकंप की तीव्रता

doonprimenews

Uttarakhand News- पुलिस का मॉक ड्रिल (Mock Drill), राजधानी देहरादून के रेसकोर्स में अफरा-तफरी का माहौल बन गया जब लोगों की आंखों में अचानक जलन होने लगी, जहरीली गैस रिसाव की दहशत में आए लोग डीएम के पास पहुंचे

doonprimenews

Leave a Comment