Doon Prime News
uttarakhand

जोशीमठ भू-धसांव के बीच कांपी धरती,5.8मैग्नीट्यूड मापी गई भूकंप की तीव्रता

खबर उत्तराखंड में जोशीमठ आपदा के बीच मंगलवार को भूकंप से धरती डोल गई। गढ़वाल और कुमाऊं में दोपहर करीब 2:29 मिनट पर कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है।

वहीं, पिथौरागढ़ आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 5.8 मैग्नीट्यूड मापी गई है। चमोली जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदकिशोर जोशी ने बताया कि भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए हैं। कहीं से नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

आपको बता दें की जानकारी के मुताबिक , चमोली, देहरादून, श्रीनगर गढ़वाल, चंपावत, पंतनगर, भीमताल, बागेश्वर, हल्द्वानी, रुद्रपुर, पहाड़पानी और नैनीताल में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए। भूकंप महसूस होते ही लोग घरों और दुकानों से बाहर निकल आए। पिथौरागढ़ जिले में इससे पूर्व रविवार को भी भूकंप आया था। जिसका केंद्र बिंदु पिथौरागढ़ जनपद था।

यह भी पढ़े –*Women T-20I Tri -Series :स्मृति -हरमनप्रीत की शानदार पारी के चलते भारत ने की लगातार दूसरी जीत हासिल, वेस्टइंडीज को 56रनों से दी मात*

वहीं वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के भूकंप विज्ञानियों की मानें तो उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील है। उत्तराखंड का ज्यादातर इलाका भूकंप के लिहाज से जोन चार और पांच में हैं। इसलिए बार-बार भूकंप की घटनाएं देखने को मिल रही हैं।

Related posts

Uttarakhand :कल प्राथमिक शिक्षा भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई,तीन साल से लटकी है इतने पदों पर भर्तियां

doonprimenews

बागवानों किसानों को अब बीज, पौध, खाद इत्यादि मिलेंगे समय पर उद्यान मंत्री गणेश जोशी ने कैलेंडर किया जारी

doonprimenews

बड़ी खबर : उत्तराखंड में यहां फर्जी इनकम टैक्स ऑफिसर बनकर हो रही थी ठगी, ऐसे हुआ भंडाफोड़

doonprimenews

Leave a Comment