Doon Prime News
dehradun

Dehradun Breaking- देहरादून में 1960 में बनी यह ‘वीवीआईपी’ कॉलोनी होगी ध्वस्त, बनेंगी मल्टीस्टोरी बिल्डिंग

Dehradun

Dehradun से आज की बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। जहाँ खबर के मुताबिक बताया जा रहा है की ध्वस्त होगी 1960 में बनी Dehradun की ‘VVIP’ Yamuna Colony. बता दे की अविभाजित Uttar Pradesh के जमाने में वर्ष 1960 में 25.2 हेक्टेयर भूमि पर बनी Yamuna Colony आने वाले दिनों में कल की बात हो जाएगी। Irrigation Department के प्रस्ताव पर Government आगे बढ़ी तो कॉलोनी के जीर्णशीर्ण भवनों की जगह मल्टीस्टोरी बिल्डिंग नजर आएंगी। 

आपको बता दे की Uttar Pradesh की तर्ज पर Irrigation Minister Satpal Maharaj द्वारा विभाग को इस संबंध में प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही वही Uttar Pradesh में Irrigation Department की तरफ से किया गया यह प्रयोग सफल रहा है। वहां Irrigation Department की पुरानी कॉलोनियों को ध्वस्त कर पीपीई मोड पर मल्टीस्टोरी बिल्डिंग का निमार्ण किया जा रहा है।

साथ ही वही Irrigation Department के Chief Engineer Dinesh Chandra द्वारा बताया गया कि इस संबंध में उन्हें निर्देश प्राप्त हुए हैं। Uttar Pradesh से भी उनका प्रस्ताव मांगा गया है। तमाम बातों का अध्ययन कर प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा जाएगा। Uttar Pradesh में इस काम को Private Partnership mode में किया जा रहा है। साथ ही वही यहां भी इस बात की संभावनाएं तलाशी जाएंगी कि कैसे कम लागत में एक बड़ी परियोजना तैयार की जाए। जिस पर काम शुरू कर दिया गया है। शीघ्र ही प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया जाएगा। 

Yamuna Colony में हैं 983 आवास  

वही, आज भी Yamuna Colony Dehradun की एक बड़ी पहचान के तौर पर जानी जाती है। यहां 983 आवास स्थित हैं। इनमें से 553 आवास Irrigation Department, 274 UJVNL और 99 State Property Department के पास है। इसके अलावा कुछ भवनों में तमाम दूसरे Government office स्थापित किए गए हैं। 

माननीयों ने आशियाना बनाया तो VVIP हो गई कॉलोनी  

साथ ही वही जब वर्ष 2000 में Uttarakhand State Formation के बाद मंत्रियों के लिए आवास की समस्या सामने आई तो Yamuna Colony का नाम सबसे पहले आया। इसके बाद यहां तमाम पुराने भवनों को नया रंग-रूप देकर इन्हें Uttarakhand Government के मंत्रियों को आवंटित किया गया। तब से Yamuna Colony को VVIP का रुतबा भी मिल गया। 

देखिये किस लिए की गई थी Yamuna Colony की स्थापना 

अविभाजित Uttar Pradesh में Ganga और Yamuna Valley के Tehri Dam, Lakhwar, Vyasi, Kishau, Maneli Bhali, Vishnuprayag, Chila जैसी महत्वपूर्ण जल विद्युत परियोजनाओं के सर्वेक्षण एवं नियोजन के लिए यहां मुख्य अभियंता, मंडलीय एवं खंड कार्यालय स्थापित किए गए थे। इसके अलावा तत्कालीन Uttar Pradesh State Electricity Board के कार्यालय और आवास भी यहां स्थापित किए गए थे। 

यह भी पढ़े- Chhath Puja 2022 Niyam- क्या आप जानते है की छठ पर महिलाएं क्यों लगाती है नारंगी सिंदूर? अगर नही तो आपको हैरान कर देने वाली है इसके पीछे की वजह

वही, Dehradun स्थित Yamuna Colony जीर्णशीर्ण अवस्था में पहुंच चुकी है। हम चाहते हैं कि UP की तर्ज पर यहां भी पुरानी बिल्डिंग को ध्वस्त कर नई मल्टीस्टोरी बिल्डिंग का निर्माण करें। इसमें आवास के साथ कार्यालय और व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी स्थापित किए जा सकेंगे। 

 

Related posts

देहरादून पुलिस ने मिश्रित आबादी/संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च कर लोगों से निर्भीक एवं निष्पक्ष होकर मतदान करने के लिए लोगो से की अपील

doonprimenews

Uttarakhand :लव जिहाद और लैंड जिहाद के मामले को लेकर दिल्ली से पहुंचा मुस्लिम प्रतिनिधिमंडल, सीएम धामी से की मुलाकात

doonprimenews

स्थानीय लोगों को पंजीकरण में मिली छूट, अनिवार्य नहीं होगा पंजीकरण, सीएम धामी ने उच्चस्तरीय बैठक में लिया निर्णय

doonprimenews

Leave a Comment