Doon Prime News
chamoli

Chamoli :सुमना में वन विभाग की ओर से लगाए गए ट्रैप कैमरे में कैद हुई दो हिम तेंदुए की तस्वीर,गश्त के दौरान पहाड़ी पर भी बैठा नजर आया एक तेंदुआ

खबर इस वक्त की उत्तराखंड से जहाँ नंदा देवी बायोस्फीयर रिजर्व के अंतर्गत चीन सीमा क्षेत्र सुमना में वन विभाग की ओर से लगाए गए ट्रैप कैमरे में हिम तेंदुए की तस्वीर कैद हुई है। साथ ही वन कर्मियों ने भी गश्त के दौरान हिम तेंदुए की तस्वीर अपने कैमरे में कैद की है जिसमें हिम तेंदुआ पहाड़ी पर बैठा नजर आ रहा है। क्षेत्र में दो हिम तेंदुए नजर आने से पार्क प्रशासन खासा उत्साहित है।


बता दें की उच्च हिमालय के बर्फीले क्षेत्र के ऊंचाई वाले स्थानों पर रहने वाला जीव हिम तेंदुआ दुर्लभ प्रजाति का होता है। नंदा देवी राष्ट्रीय पार्क के वन क्षेत्राधिकारी गौरव ने बताया कि मंगलवार को गश्त करने वे सीमा क्षेत्र में गए थे। इसी दौरान यहां एक पहाड़ी पर हिम तेंदुआ बैठा दिखा। उसकी तस्वीर मोबाइल के कैमरे में कैद की गई।

यह भी पढ़े –*जेल जाएंगे कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष?सेंशस कोर्ट ने खारिज की राहुल गांधी द्वारा दायर याचिका, जज ने कहा -डिसमिस्ड,जाने क्या है पूरा मामला*


वहीं उन्होंने बताया कि क्षेत्र में लगे ट्रैप कैमरे में भी हिम तेंदुआ के रात में विचरण करने की तस्वीर कैद हुई है। वन विभाग ने पार्क क्षेत्र में गश्त बढ़ाने के साथ ही यहां 20 ट्रैप कैमरे जगह-जगह लगाए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर वन तस्करों और वन्य जीवों की चहलकदमी पर पैनी नजर रखी जा रही है।

Related posts

Badrinath Dham:मास्टर प्लान के तहत निर्माणाधीन पुल का ढांचा गिरा,हुआ हादसा,नदी में बहे दो मजदूर……

doonprimenews

चमोली के जोशीमठ में भरभरा के गिर गया मकान , 7 मजदूर दबे

doonprimenews

जोशीमठ आपदा प्रभावितों को जल्द ही मिल सकती है राहत,3मई को केंद्र ने नई दिल्ली में बुलाई बैठक

doonprimenews

Leave a Comment