Doon Prime News
chamoli

जोशीमठ आपदा प्रभावितों को जल्द ही मिल सकती है राहत,3मई को केंद्र ने नई दिल्ली में बुलाई बैठक

खबर जोशीमठ आपदा से सम्बंधित है। जोशीमठ में आई आपदा से प्रभावित लोगों को जल्द ही राहत मिल सकती है। जी हाँ, मामले में केंद्र सरकार द्वारा नई दिल्ली में 3मई को बैठक का आयोजन किया गया है।कयास लगाए जा रहे हैं की जोशीमठ पुनर्निर्माण के लिए राहत पैकेज पर इस बैठक में कोई फैसले लिए जा सकते हैं । राज्य सरकार की ओर से राहत पैकेज के तौर पर केंद्र से करीब तीन हजार करोड़ रुपये की मांग की गई है।
बता दें की नई दिल्ली में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अपर सचिव की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में पोस्ट-डिजास्टर नीड्स असेसमेंट (पीडीएनए), वैज्ञानिक संस्थाओं के विशेषज्ञों और उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है। सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत सिन्हा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि बैठक का एजेंडा अभी नहीं भेजा गया है। राहत पैकेज चर्चा होगी, इतना तय है, इस पर मुहर लगेगी, इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।
दरअसल,हाल ही में केंद्र से पोस्ट-डिजास्टर नीड्स असेसमेंट (पीडीएनए) टीम ने चार दिन जोशीमठ में रहकर इसके प्रभावित हिस्से का बारिकी से निरीक्षण किया है। टीम 26 अप्रैल को दिल्ली लौट गई थी। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बैठक में पीडीएनए की रिपोर्ट पर चर्चा के साथ राहत पैकेज पर भी बड़ा फैसला लिया जा सकता है।
वहीं आपदा प्रभावित जोशीमठ में करीब 350 से अधिक प्रभावित परिवारों को स्थायी तौर पर विस्थापित करना पड़ सकता है। जबकि कुछ हिस्सों में पुन: परिवारों को बसाया जा सकता है। पुष्ट सूत्रों के अनुसार केंद्र की पोस्ट-डिजास्टर नीड्स असेसमेंट (पीडीएनए) टीम ने अपने अध्ययन के बाद रिपोर्ट में इस बात की जिक्र किया है।

Related posts

Chamoli :बदरीनाथ हाईवे पर जाम में फंसी मैक्स हुई हादसे का शिकार, पहाड़ी से पत्थर गिरने से वाहन चालक की हुई मौत

doonprimenews

Badrinath Dham :कार्मिक अनशन का 16वां दिन आज,स्वामी प्रसाद मौर्य के विवादित बयान को लेकर चौतरफा हो रहा विरोध, देखें तस्वीरें

doonprimenews

चमोली में हुआ दर्दनाक हादसा , 2 लोगो की मौत

doonprimenews

Leave a Comment