Doon Prime News
uttarakhand dehradun

लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड के सभी बूथों पर तैनात रहेंगी सीएपीएफ, लापरवाही पर पुलिस अफसरों की होगी जवाबदेही

देहरादून: उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को पहले चरण में चुनाव संपन्न हो जाएगा. चुनाव की तैयारी के लिए सिर्फ महीना भर बचा है. उत्तराखंड के डीजीपी चुनाव आयोग के हर उस आदेश को सख्ती से लागू कर रहे हैं जो पुलिस से जुड़ा है. उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार ने बताया कि पुलिस क्या-क्या कार्रवाई इस दौरान कर रही है.

डीजीपी अभिनव कुमार का कहना है कि राज्य की सीमाओं पर चौकियों पर तैनाती की जा रही है. चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक, सीमाओं पर अवैध शराब और नकदी की आवाजाही पर चेकिंग की जाएगी. ताकि चुनाव प्रक्रिया को सुचारू बनाया जा सके जिससे चुनाव प्रभावित नहीं होंगे. सख्त निगरानी की जाएगी और यदि कोई अनियमितता होती है, तो न केवल दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, बल्कि उस क्षेत्र के पुलिस स्टेशन के संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों की जवाबदेही भी तय की जाएगी.

ये भी पढ़ें : आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद देहरादून में हटाए गए बैनर पोस्टर; सात करोड़ से अधिक की धनराशि हुई सीज

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राज्य में सुरक्षा तैयारियों पर उत्तराखंड के डीजीपी अभिनव कुमार कहते हैं, सभी पुलिस अधिकारियों को आचार संहिता को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया गया है. आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. सभी बूथों पर पुलिसकर्मी, होमगार्ड्स और सीएपीएफ (Central Armed Police Forces) तैनात रहेंगे.

गौरतलब है कि उत्तराखंड भारत का एक हिमालयी सीमावर्ती राज्य है. इसके तीन जिलों पिथौरागढ़, चंपावत और उधमसिंह नगर जिलों की सीमाएं नेपाल से लगती हैं. इसके साथ ही तीन जिलों उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिलों की सीमाएं चीन के कब्जे वाले तिब्बत से मिलती हैं. यही नहीं पांच जिलों उधम सिंह नगर, नैनीताल, पौड़ी, हरिद्वार और देहरादून की सीमाएं पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश से लगी हैं. उत्तरकाशी और देहरादून जिलों की सीमाएं पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश से मिली हैं.

Related posts

जन्माष्टमी के मौके पर हिंदू संगठनों द्वारा जुलूस निकालने के ऐलान के बाद बड़े पैमाने पर पुलिस फोर्स की गई तैनात

doonprimenews

Uttarakhand Weather Update- देहरादून समेत इन 5 जिलों को आज मिलेगी गर्मी से राहत, मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने किया येलो अलर्ट जारी

doonprimenews

Dehradun:आज देश को मिलेंगे 343युवा अफसर, पीओपी की सलामी लेंगे श्रीलंका के सीडीएस

doonprimenews

Leave a Comment