Doon Prime News
dehradun

Dehradun:आज देश को मिलेंगे 343युवा अफसर, पीओपी की सलामी लेंगे श्रीलंका के सीडीएस

बड़ी खबर भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) से आज 343 युवा अफसर देश सेवा के लिए सेना की मुख्यधारा में जुड़ जाएंगे। इसके साथ ही मित्र राष्ट्रों के 29 कैडेट्स भी पास आउट होंगे। पासिंग आउट परेड की सलामी इस बार श्रीलंका के सीडीएस जनरल डॉ. शिवेंद्र सिल्वा लेंगे।


दरअसल,परेड से पहले परिसर में सेना और बाहर पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अकादमी के ऐतिहासिक चेटवुड भवन के सामने ड्रिल स्क्वायर पर सुबह आठ बजे परेड शुरू होगी। परेड के बाद पीपिंग सेरेमनी आयोजित की जाएगी।


बता दें की इसके बाद देश और विदेश के 372 कैडेट्स अफसर बनकर अपनी सेनाओं की मुख्य धारा में जुड़ जाएंगे। इनमें 343 अफसर भारतीय सेना को मिलेंगे। आईएमए की स्थापना के बाद से अब तक यहां से 65234 देशी एवं विदेशी कैडेट्स पास आउट हो चुके हैं। वहीं, आईएमए के नाम अब तक 2914 विदेशी कैडेट्स को ट्रेनिंग देने का गौरव जुड़ गया है।


गौरतलब है की उत्तराखंड वीरों की भूमि है। हर साल आईएमएम में होने वाले पीओपी में भी बड़ी संख्या में उत्तराखंड के युवा अफसर निकलते हैं। आबादी में अन्य प्रदेशों से काफी छोड़ा होने के बाद भी अफसर देने में उत्तराखंड अव्वल है। इस बार उत्तर प्रदेश के बाद उत्तराखंड दूसरे स्थान पर है। इस बार भी उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा कैडेट्स देने वाला राज्य बना है। उत्तर प्रदेश के 68 कैडेट्स पासआउट होकर अफसर बनेंगे। जबकि, उत्तराखंड इस बार दूसरे स्थान पर है। पिछली बार 20 राज्यों के कैडेट पीओपी में शामिल थे, लेकिन इस बार 27 राज्यों के कैडेट पीओपी में भाग लेंगे।


किस राज्य से कितने कैडेट
उत्तर प्रदेश, 68
-उत्तराखंड, 42

  • राजस्थान,34
  • महाराष्ट्र, 28
    -बिहार,27
    -हरियाणा, 22
    -पंजाब, 20
    -हिमाचल प्रदेश,14
    -कर्नाटक, 11
    -जम्मू कश्मीर,10
    -केरल, 09
    -पश्चिम बंगाल, 09
    -दिल्ली, 08
    -तमिलनाडु,08
    -मध्य प्रदेश, 07
    झारखंड,05
    -उडीसा, 05
  • आंध्रप्रदेश, 04
  • छत्तीसगढ़,03
    -चंडीगढ़, 03
    -गुजरात,02
    -तेलंगाना,01
    -अरुणाचल प्रदेश,01
    -असम,01
    -मणिपुर,01
    -मेघालय,01
    -नेपाल मूल (भारतीय सेना) 04

Related posts

कोटद्वार में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त,कोटद्वार का यह पुल हुआ क्षतिग्रस्त

doonprimenews

BREAKING : कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस , उत्तराखंड में जल्द लागू होगा ‘यात्रा एवं मेला प्राधिकरण’,

doonprimenews

यहां क्रिप्टो करेंसी के नाम साइबर क्राइम,युवती ने एक झटके में गंवाए 13 लाख 80 हजार रुपए।

doonprimenews

Leave a Comment