Doon Prime News
tech

Latest Google News- अब लोकेशन ट्रैकिंग केस में Google को अमेरिका के 40 राज्यों को देने होंगे 32 अरब रुपये

Google

दिग्गज Tech Company Google की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। आपको बता दे की दुनिया के अलग-अलग देशों में उस पर लगातार जुर्माना लगाए जाने की खबरें सामने आ रही हैं। बताया जा रहा है की अब फाइन की खबर America से आई है। वही जिसके बाद Michigan Attorney General Dana Nessel के कार्यालय द्वारा सोमवार को बताया गया था कि America के 40 राज्यों ने location tracking practice को लेकर उपभोक्ताओं को गुमराह करने के मामले में Google पर लगे जुर्माने के निपटारे के लिए समझौता किया है। इस समझौते के तहत Google लगभग 32 अरब रुपये का हर्जाना इन 40 राज्यों को देगा। बताया जा रहा है कि यह इतिहास में सबसे बड़ा Multistate Attorney General Privacy समझौता है।

साथ ही वही Nessel द्वारा कहा गया था कि Google अपने राजस्व का अधिकांश हिस्सा उन लोगों के व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करके कमाता है, जो इसके ब्राउज़र में खोज करते हैं और इसके ऐप्स का उपयोग करते हैं। Company की ऑनलाइन पहुंच इसे उपभोक्ता की जानकारीया अनुमति के बिना उपभोक्ताओं को लक्षित करने में सक्षम बनाती है। हालांकि, इस समझौते की पारदर्शिता आवश्यकताओं से यह सुनिश्चित होगा कि Google न केवल उपयोगकर्ताओं को उनके स्थान डेटा का उपयोग करने के बारे में जागरूक करता है, बल्कि यह भी बताता है कि उनके Account settings को कैसे बदला जाए अगर वे स्थान से संबंधित Account setting को डिजेबल करना चाहते हैं।

यह भी पढ़े- IPL 2023:CSK ने ब्रावो तो हैदराबाद ने विलियम्सन को हटाकर चौकाया , जानें किस टीम ने कौन सा खिलाड़ी किया रिलीज़

आपको बता दे की पिछले कुछ वर्षों में, Google, Amazon, और अन्य American tech दिग्गजों को World level पर कई देशों में सख्त नियमों का सामना करना पड़ा है। उनमें से कुछ को गोपनीयता के उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगाया गया है। Attorney General के समूह द्वारा 2018 की एक रिपोर्ट के बाद Google में एक जांच शुरू की गई, जिसमें खुलासा हुआ कि Company ने उपयोगकर्ताओं के स्थानों को ट्रैक करना जारी रखा, भले ही उन्होंने सुविधा को बंद करने का ऑप्शन ही क्यों न चुना हो। वही जिसके बाद जांच में पाया गया कि Google द्वारा कम से कम 2014 से उपभोक्ताओं को उनके स्थान ट्रैकिंग प्रथाओं के बारे में गुमराह करके राज्य उपभोक्ता संरक्षण कानूनों का उल्लंघन किया गया था।

Related posts

अब Jio ला रहा है बेहद सस्ता 5G Smartphone, जानिए इसके कीमत और शानदार फीचर्स।

doonprimenews

Samsung Galaxy Z Fold 5 जलद होगा लॉन्च , यहां जाने कब

doonprimenews

Flipkart पर चल रही हैं Poco X5 Pro पर धमाकेदार सेल , आज ही खरीदें।

doonprimenews

Leave a Comment