Doon Prime News
tech

यहां देखिए अब कैसा होगा अब 5G का रिचार्ज प्लान, Launching के बीच पहले जान लीजिए इससे जुड़ी कुछ खास Update।

5G

यह तो सभी जानते हैं कि अब India में 5G सर्विस की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. दो दिन पहले जियो ने दिवाली पर इसकी Launching की घोषणा की. इससे पहले Airtel ppऔर Vi भी इंडिया में 5G लॉन्च को लेकर ऐलान कर चुकी है. उम्मीद जताई जा रही है तीनों प्रमुख कंपनियां इस साल के अंत तक देश के प्रमुख शहरों में 5जी सर्विस Launch कर देगी. 2023 तक इसके पूरे देश में शुरू होने का Plan है. लॉन्चिंग के शोर के बीच एक अहम सवाल जो दबा हुआ है, वो है इसकी दरें. लोग जानना चाहते हैं कि आखिर इसकी कीमत कितनी होगी. लोगों को इसके लिए महीने का कितना चार्ज देना होगा.

वहीं,Experts कि मानें तो 5G से Internet में और तेजी आएगी ऐसे में इसके अधिकतर प्लान भी डेटा पर ही फोकस करे वाले होंगे और प्लान काफी हद तक 4जी जैसे ही रह सकते हैं, लेकिन प्लान की कीमत 4जी की तुलना में ज्यादा हो सकती है. कॉलिगं चार्ज में बहुत ज्यादा बदलाव की उम्मीद नहीं है. वैसे अभी किसी कंपनी ने 5जी चार्ज को लेकर कुछ नहीं बताया है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है अगले महीने तक कुछ हिंट मिल सके.

इसी के साथ अब चर्चा यह भी हो रही है कि 5जी प्लान यूजर बेस्ड भी हो सकता है. दरअसल, 5जी के लिए कंपनियों ने स्पेक्ट्रम नीलामी में बहुत ज्यादा पैसा खर्च किया है. ऐसे में कंपनियां इस खर्चे की भरपाई महंगे प्लान से ही करेगी. दूसरी ओर यूजर बेस्ड प्लान की चर्चा इसलिए भी है क्योंकि एयरटेल इसे लेकर हिंट दे चुकी है. चेयरमैन सुनील मित्तल ने पिछले दिनों बताया था कि कंज्यूमर्स को 5G सर्विसेस के लिए थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे. कहा ये भी गया था कि एयरटेल शायद सभी के लिए 5G सर्विस लॉन्च न करे. वह चुनिंदा प्लान्स के साथ ही इसे लॉन्च करेगी. यहां चुनिंदा प्लान से मतलब लॉन्ग टर्म प्लान्स के साथ 5G का होना है.

आपको बता दें कि Jio और Airtel काफी हद तक 5जी को लेकर अपनी रणनीति बता चुकी है. अब लोगों को Vi की स्ट्रैटजी और प्लान्स का इंतजार है. अभी इस कंपनी ने इस पर बहुत ज्यादा खुलकर बात नहीं की है. हालांकि कंपनी जिस तरह लगातार घाटे में जा रही है उससे माना जा रहा है कि ग्राहकों को 5जी बहुत सस्ते में नहीं मिलेगा. यानी 4जी से थोड़ी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है.

Related posts

अगर आपको भी अपने Mobile में दिखें ये लक्षण हो जाइए सावधान, इस दौरान हो सकता है आपका Mobile हैक।

doonprimenews

Oppo ने लॉन्च किया एक और नया टेबलेट Oppo Pad 2, यहां देखे इसके फीचर्स।

doonprimenews

Redmi Fire TV जल्द ही होने वाला है लॉन्च, 14 मार्च से होगी बुकिंग शुरू।

doonprimenews

Leave a Comment