Doon Prime News
tech

अगर आपको भी अपने Mobile में दिखें ये लक्षण हो जाइए सावधान, इस दौरान हो सकता है आपका Mobile हैक।

हैक

यह तो सभी जानते हैं कि Smartphone का इस्तेमाल आज हर कोई करता है. कॉलिंग, चैटिंग और गेमिंग से आगे अब यह बैंकिंग, personal और professional कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादा यूज से खतरे भी ज्यादा हो गए हैं. बता दें कि सबसे ज्यादा खतरा फोन के हैक होने का रहता है. क्योंकि फोन हैक होने की स्थिति में आपको काफी नुकसान पहुंच सकता है. साइबर क्रिमिनल्स आपके फोन में मौजूद डेटा का मिसयूज कर सकते हैं. इसके अलावा वे आपको ब्लैकमेल करके पैसों की भी Demand कर सकते हैं.

बता दें कि इस मुसीबत से बचने के लिए समय रहते एक्शन जरूरी है और ये तभी संभव होगा जब आपको ये पता हो कि आपका फोन हैक हो चुका है. आज हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही ट्रिक, जिससे आप जान सकते हैं कि आपका फोन हैक है या नहीं अगर आप बिना समय बर्बाद किए ये जानना चाहते हैं कि आपका फोन हैक हुआ है या नहीं तो नीचे बताई गई बातों पर जरूर ध्यान दें.

वहीं, अगर आपके पास Shopping या Banking Transactions के Message आ रहे हैं तो समझ लीजिए कि फोन हैक हो चुका है. अपने फोन पर आने वाले हर मैसेज को ध्यान से पढ़ें. कई लोग इन्हें इग्नोर कर देते हैं. अगर आप मैसेज देखेंगे तो समय रहते अपने कार्ड व Bank Account को Block करा सकते हैं. अगर आपका फोन बार-बार बंद हो जा रहा है या री-स्टार्ट होता है तो आपको Alert होने की जरूरत Experts बताते हैं कि यह भी फोन हैक होने के लक्षण हैं. ऐसे में फौरन डेटा बैकअप करके फोन को फॉर्मेट मार दें.

आपको बता दें कि फोन हैक करने के बाद साइबर क्रिमिनल्स कई बार आपके फोन में मौजूद एंटी वायरस (अगर है) को बंद कर देते हैं. वहीं,अगर फोन में मौजूद एंटी वायरस काम नहीं कर रहा है तो यह फोन हैक होने की निशानी हो सकती है. बता दें कि यदि Smartphone काफी स्लो हो गया है तो अलर्ट रहें. यह भी फोन हैक होने की निशानी है. दरअसल, की मामलों में देखा गया है कि हैकर्स फोन हैक करके उसका इस्तेमाल बिटकॉइन माइनिंग के लिए करते हैं. इससे फोन हैंग होने लगता है.

Related posts

Tecno जल्द ला रहा है अपना धमाकेदार स्मार्टफ़ोन, यहां जाने इसके फीचर्स ।

doonprimenews

Lenovo Tab P11 5G- अगर आप भी बना रहे हैं टैबलेट खरीदने का प्लेन, तो लेनोवो का यह टैब है आपके लिए बेस्ट ऑप्शन

doonprimenews

मोबाइल चोरी करने वालों की नही होगी खैर,सरकार ने बनाया जबरदस्त प्लान,जानिए पूरा प्लान

doonprimenews

Leave a Comment