Doon Prime News
sports

प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए आईसीसी द्वारा नामित किए गए दो खिलाड़ी,न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाने वाले गिल का नाम भी है शामिल

आईसीसी ने मंगलवार को भारत के दो खिलाड़ियों को पुरुषों की कैटेगरी में जनवरी महीने के लिए प्लेयर ऑफ द मंथ (POTM) अवॉर्ड के लिए नामित किया है। शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज को आईसीसी ने इस अवॉर्ड के लिए नामित किया है। दोनों खिलाड़ियों का प्रदर्शन जनवरी में शानदार रहा है। इनके अलावा पुरुषों में न्यूजीलैंड के डेवोन कॉन्वे तीसरे दावेदार हैं। महिलाओं के प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए ऑस्ट्रेलिया की फीबी लिचफील्ड, बेथ मूनी और इंग्लैंड की ग्रेस स्क्रिवेंस को नामित किया गया है।


जी हाँ,शुभमन ने 2023 की शुरुआत शानदार अंदाज में की थी। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ इसी साल डेब्यू किया था। इसमें वह सिर्फ सात रन ही बना सके थे। इसके बाद पुणे में दूसरे टी20 मैच में भी वह दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके थे। राजकोट में तीसरे टी20 में शुभमन 46 रन बना पाए थे।


श्रीलंका के खिलाफ वनडे में शुभमन शानदार फॉर्म में दिखे थे। उन्होंने तीन वनडे में 70, 21 और 116 रन की पारियां खेली थीं। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ शुभमन ने तो तहलका मचा दिया। हैदराबाद में पहले वनडे में उन्होंने 149 गेंदों पर 208 रन की पारी खेली थी, जिसमें उनके साथी बल्लेबाज 28 से ज्यादा का आंकड़ा नहीं छू सके थे।


वहीं इसके बाद दूसरे वनडे में नाबाद 40 रन और तीसरे वनडे में 112 रन की पारी खेली थी। इस सीरीज में उन्होंने कुल 360 रन बनाए और तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में बाबर आजम के रिकॉर्ड की बराबरी की।


इसी फॉर्म को गिल ने फरवरी में भी जारी रखा और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 63 गेंदों पर 126 नाबाद रन की पारी खेली। 17 दिनों के अंदर गिल ने चार शतक जड़े। साथ ही भारत के पांचवें बल्लेबाज बने, जिनके नाम तीनों फॉर्मेट में शतक हैं।


दरअसल,जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के बाद से भारतीय तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी पूरी तरह से सिराज के ईर्दगिर्द घूम रही है। उन्होंने इस मौके का शानदार फायदा उठाया और कहर बरपाती गेंदों से विपक्षी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है। इसका नतीजा यह हुआ कि सिराज फिलहाल वनडे में नंबर वन बॉलर हैं।


श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में जब बाकी भारतीय गेंदबाजों की धुनाई हो रही थी, तब सिराज ने सात ओवर में मात्र 30 रन देकर दो विकेट झटके थे। इसके बाद दूसरे वनडे में भी उन्होंने 30 रन देकर दो विकेट और तीसरे वनडे में 32 रन देकर चार विकेट झटके थे।
श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में वह हाईएस्ट विकेटटेकर रहे थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद वनडे में सिराज ने 10 ओवर में 46 रन देकर चार विकेट झटके थे। रायपुर में दूसरे वनडे में सिराज ने छह ओवर में एक मेडन और 10 रन देकर एक विकेट लिया था। जनवरी में पांच मैचों में उनका इकोनॉमी रेट 3.82 का रहा।

यह भी पढ़े -*Haridwar :बैरागी कैंप में डीएम के निर्देश पर एसडीएम ने मारा छापा, भारी मात्रा में गड्ढे में दबी मिली दवाईयां,जांच जारी*


आपको बता दें की डेवोन कॉन्वे ने जनवरी में तीन शतक और दो अर्धशतक लगाए। भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में उन्होंने 100 गेंदों में 138 रन की पारी खेली थी। इसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में कॉन्वे ने 35 गेंदों में 52 रन की पारी खेली। इसकी बदौलत न्यूजीलैंड ने पहले टी20 में भारत को हराया था। हालांकि, शुभमन प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के प्रबल दावेदार हैं।

Related posts

IND W vs WI W:तीन मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी जीत के लिए उतरेगी भारतीय महिला टीम

doonprimenews

स्वास्थ्य शिविर के समापन के बाद लौट रही थी डॉक्टरों की टीम,अनियंत्रित होकर गाड़ी खाई में गिरी

doonprimenews

34 साल की उम्र में सचिन से पांच शतक पीछे हैं कोहली,2028तक तोड़ सकते हैं सचिन का रिकॉर्ड

doonprimenews

Leave a Comment