Doon Prime News
sports

बीसीसीआई ने की बड़ी घोषणा, अब मैच में होगा ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम लागू,पहले सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लागू किया जाएगा

इस वक़्त की बड़ी खबर खेल जगत से आ रही है।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा टी20 क्रिकेट को अत्यधिक आकर्षक, गतिशील और दिलचस्प बनाने के लिए ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम लागू किया जा रहा है। इस नियम की मदद से टीम फुटबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल और बेसबॉल जैसे खेलों की तरह बीच मैच में खिलाड़ी बदल सकती है । बीसीसीआई ने सबसे पहले इस नियम को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में लागू करने का फैसला किया है। अगर यह ट्रायल सफल पाया जाता है तो आने वाले समय में हम आईपीएल में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

मैच में भी रखा जाएगा एक सब्सटिट्यूट


आपको बता दें की क्रिकबज की खबर के अनुसार बीसीसीआई के दस्तावेज में लिखा है ‘कॉन्सेप्ट यह है कि एक सब्सटिट्यूट खिलाड़ी को मैच के सबसे अधिक सक्रिय भारत में खेलने की अनुमति देना। यह खेल में नया रणनीतिक आयाम जोड़ देगा। फुटबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल और बेसबॉल जैसे कई खेलों में इसकी अनुमती होती है। सब्सटिट्यूट खिलाड़ी को अन्य नियमित खिलाड़ी की तरह प्रदर्शन करने की अनुमति होगी।

यह भी पढ़ेंटी 20वर्ल्ड कप 2022 में यह 4 खिलाड़ी भारत के लिए कर सकते हैं मुसीबत खड़ी,डूबा सकते हैं नैया*

कप्तान को देने होंगे प्लेइंग इलेवन के साथ 4सब्सटिट्यूट


बता दें की टॉस के दौरान कप्तान को प्लेइंग इलेवन के साथ 4 ऐसे खिलाड़ियों के नाम देने होंगे जिन्हें वह मैच के दौरान इस्तेमाल करना चाहता हो। इनमें से टीम किसी एक ही खिलाड़ी को बतौर सब्सटिट्यूट मौका दे सकती है। अगर टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए जल्दी अपने विकेट खो देती है तो ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम की मदद से वह एक गेंदबाज की जगह सब्सटिट्यूट खिलाड़ी के रूप में किसी अतिरिक्त बल्लेबाज को मौका दे सकती है। वहीं अगर पहले बैटिंग करते हुए टीम ज्यादा विकेट नहीं खोती तो दूसरी पारी में टीम एक बल्लेबाजी की जगह अतिरिक्त गेंदबाज को टीम में शामिल कर सकती है। हालांकि सब्सटिट्यूट खिलाड़ी के आने के बाद मैदान छोड़ने वाला खिलाड़ी मैच में दोबार हिस्सा नहीं ले पाएगा।वही सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आगाज 11 अक्टूबर से होने जा रहा है।

Related posts

आज होगी IPL 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी, इन भारतीय खिलाड़ियों पर हो सकती है धनवर्षा।

doonprimenews

सुपर ओवर में भारतीय टीम का धमाल, छक्कों को हुई बरसात, देखता रह गया ऑस्ट्रेलिया, देखिए वीडियो

doonprimenews

आज होगा England के खिलाफ पहले 2 टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का चयन,जानिए कौन कौन हो सकते है टीम में शामिल।

doonprimenews

Leave a Comment