Doon Prime News
nation

SSC CGL Bharti : किन्हीं दो उम्मीदवारों की आयु में समानता होने या समान अंक आने पर किसका होगा चयन, यहां देखें पूरा नियम

SSC

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। जी हां बता दे कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ( SSC ) की ओर से सीजीएल भर्ती के जरिए विभिन्न विभागों के 20000 पदों की आवेदन प्रक्रिया चलाई जा रही है। बता दें कि आवेदन की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर 2022 है और भर्ती में ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। आयोग की सीरियल भर्ती में कैंडीडेट्स का चयन टियर -1और टियर -2 एग्जाम के आधार पर किया जाएगा जो कि कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगा।

परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप पूछे जायेंगे सवाल
आपको बता दें कि इन परीक्षाओं में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा में एक चौथाई अंक की नेगेटिव मार्किंग भी लागू की गई है। वहीं भर्ती संबंधी किसी भी तरह की अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थी आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन देख सकते हैं और एसएससी की सीजीएल भर्ती 2022 की लिखित परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी बेहतर तैयारी के लिए लर्निंग प्लेटफॉर्म safalta.com की अनुभवी प्रकृति द्वारा चलाए जा रहे खास SSC CGL 2022-join now कोर्स को भी ज्वाइन कर सकते हैं।

2 कैंडीडेट्स के समाधान होने पर किसका किया जाएगा चयन?
कर्मचारी चयन आयोग की सीरियल भर्ती की टियर -1 परीक्षा 200 अंकों की होगी, जोकि क्वालीफाइंग नेचर की होगी। तो वहीं टियर -2 परीक्षा में प्राप्त होने वाले अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इस बात का ध्यान रहे कि अगर किन्हीं दो उम्मीदवारों के टियर -2 मैं समानता आते हैं तो उस स्थिति में टियर -2 के पेपर-II और पेपर -III में अधिक स्कोर वाले अभ्यार्थियों को ही वरीयता दी जाएगी। साथ ही जूनियर स्टैटिकल ऑफिसर व असिस्टेंट ऑडिट ऑफीसर के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को वरीयता क्रम में ऊपर रखा जाएगा। इसके अलावा टियर -2 के पेपर -इ के सेक्शन -I में जिन कैंडिडेट के ज्यादा अंक होंगे उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। वही इन स्थितियों में भी समानता होने पर अधिक आयु सीमा वाले अभ्यर्थियों का चयन श्रेणी के पहले क्रम में रखा जाएगा। लेकिन एक समान जन्मतिथि होने की स्थिति में उम्मीदवारों को नाम के अल्फाबेटिकल ऑर्डर के क्रम में वरीयता दी जाएगी। कैंडीडेट्स अधिक जानकारी के लिए आयोग द्वारा जारी अधिसूचना को चेक कर सकते हैं।

यह भी पूछे –आज Former BJP leader और Zilla Panchayat member के सांकरी मोरी स्थित रिजॉर्ट पर चलेगा बुलडोजर


कैसे करें परीक्षा की तैयारी?
बता दें कि यदि आप भी सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं तो एक बार safalta.com द्वारा चलाए जा रहे कोर्स का हिस्सा जरूर बने। सफलता द्वारा इस वक्त रेलवे की विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के साथी एसएससी,यूपी लेखपाल व अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोर्सेज चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से अभ्यार्थी पहली बार में ही प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंको से पास कर सकते हैं। आप भी इन कोर्सेज की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की है तुरंत कोर्स में एडमिशन ले और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

Related posts

Electoral Bond Case: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की SBI की याचिका, की कल पूरी डिटेल्स की माँग

doonprimenews

हैदराबाद के शमशाबाद में पुलिस ने मुजरा पार्टी का किया भंडाफोड़ , 52 लोगों को किया गिरफ्तार .

doonprimenews

प्रशांत भूषण बोले पीएम मोदी वोट पाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं,पढ़िए पूरी खबर   

doonprimenews

Leave a Comment