Doon Prime News
nation

RBI Governor- आरबीआई गवर्नर ने सुनाई राहत भरी खबर, महंगाई से आम जनता को मिलेगी राहत

Reserve bank of india ने आज एक बार फिर से रेपो रेट्स की दरों में इजाफा कर दिया है. RBI ने Monetary Policy की बैठक में इस बढ़ोतरी का ऐलान किया है. इस ऐलान के साथ ही RBI ने GDP के ग्रोथ रेट अनुमान को भी घटा दिया है. चालू वित्त वर्ष (2022-23) के लिए देश की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6.8 फीसदी कर दिया है. वहीं, इससे पहले Reserve Bank ने वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान लगाया था.

Reserve Bank के Governor Shaktikanta Das ने कहा है कि देश में महंगाई अभी भी चिंता का विषय बना हुआ है और अगले 4 महीनों तक महंगाई दर 4 फीसदी के भी ऊपर रहने की संभावना है.

Reserve Bank के Governor Shaktikanta Das ने बुधवार को मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए कहा कि वृद्धि दर के अनुमान में कमी के बावूजद भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा.

मजबूत बनी हुई है Indian economy
RBI Governor ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बीच इसे उम्मीद की किरण के रूप में देखा जा रहा है. Reserve Bank ने September में भी वृद्धि दर का अनुमान घटाया था. वहीं World Bank ने मंगलवार को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर के अनुमान को 6.5 से बढ़ाकर 6.9 फीसदी कर दिया है.

RBI Governor Shaktikanta Das ने कहा है देशभर में महंगाई को लेकर अभी भी चिंता बनी हुई है. उन्होंने मीटिंग में कहा कि अर्जुन की तरह महंगाई पर नजर रहेगी. महंगाई को इस समय नीचे लाना जरूरी है. अभी भी महंगाई अपने तय लक्ष्य से ऊपर चल रही है, लेकिन उम्मीद है कि पहले महंगाई को 6 फीसदी से नीचे लाया जाएगा फिर इसको 4 % से नीचे लाने पर काम किया जाएगा.

Related posts

आंदोलनकारी महिला किसानों को डंपर ने रौंदा, तीन की मौत

doonprimenews

Result 2023:CBSE बोर्ड ने जारी किए कक्षा 12वीं के नतीजे, यहाँ देख सकते हैं परिणाम

doonprimenews

Baba Vanga कि इस साल दो भविष्यवाणी हुई सच साबित, जानिए क्या है यह भविष्यवाणी जिसको लेकर लोगों में बढ़ रहा है डर

doonprimenews

Leave a Comment