Doon Prime News
nation

आप किसी भी बैंक में इस तरह बदल सकते हैं फटा नोट,जानिए क्या है यह पूरा तरीका


आप किसी भी बैंक में इस तरह बदल सकते हैं फटा नोट,जानिए क्या है यह पूरा तरीका

अगर आपका कोई भी नोट फट जाए तो परेशान होने की जरूरत  बिल्कुल भी नहीं है. इसे बैंक से बदलवाकर नया नोट ले सकते  है. बैंक आपके पास फटे नोट का जितना हिस्‍सा होगा उसके हिसाब से आपको रुपए रिटर्न करेगा. और कई बार गलती से नोट फट जाते हैं. वहीं ज्‍यादातर पुराने (old currency) और गले हुए नोट निकालते समय फट जाते हैं. अगर आपके पास ऐसे नोट हैं तो उन्‍हें इस तरह बैंक से जरूर  बदलवाले ।

ऐसे बदलेगा नोटRBI के मुताबिक, हर बैंक को पुराने या फटे मुड़े नोट स्वीकार करने होंगे बस वह नकली न हों. इसलिए आप आसानी से अपने  आस पास वाले बैंक ब्रांच में जाकर आप अपने नोट बदलाव सकते हैं. और इसके लिए  आपसे कोई  भी शुल्क नहीं लिया जाता है. ना  ही  उस बैंक का ग्राहक होना  जरूरी  है. बस आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर उसे बदलवा सकते हैं.

यह भी पढ़े-बड़ी खबर: उत्तराखंड में बिगड़ रहा है साम्प्रदायिक माहौल,सीएम धामी ने कही ये बात 

बैंक चेक करता है नोट की कंडीशन

आपको बता दें कि अगर आपको  पुराना नोट (old currency) बदलना  है तो वो बैंक के ऊपर निर्भर करता है कि वह बदलेगा या नहीं. इसके लिए कोई भी ग्राहक बैंक में जबरदस्ती नहीं कर सकता है. बैंक नोट लेते समय यह चेक करता है कि नोट को जानबूझकर तो नहीं फाड़ा गया है. इसके अलावा नोट की कंडीशन कैसी है.  उसके बाद   बैंक बताइएगा की उसे बदलना है या नही  अगर नोट नकली नहीं है और उसकी कंडीशन थोड़ी ठीक है तो बैंक उसको आसानी से बदल लेता है. हालांकि कुछ स्थितियों में नोटों को बदला नहीं जा सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार, बुरी तरह जले हुए, टुकड़े-टुकड़े होने की स्थिति में नोटों को नहीं बदला जा सकता. इस तरह के नोटों को आरबीआई के इश्यू ऑफिस में ही जमा कराया जा सकता है. वहीं इस तरह के नोटों से आप अपने बैंक में कर सकते है  बिल या टैक्स का  भुगतान  इसके अलावा इस तरह के नोटों को बैंक में जमा कर आप अपने खाते की राशि को भी बढ़ा भी  सकते हैं.

आधे रुपये देने का है प्रावधानआरबीआई के नियमों के मुताबिक 1 रुपए से लेकर 20 रुपए  के नोट में आधे पैसे दिए जाने का प्रावधान नहीं है.  वही इस स्थिति में पूरा ही पेमेंट किया जाता है. वहीं, 50 से 2000 रुपए के नोट में आधे रुपए दिए जाने का प्रावधान है. ऐसे में  आपको कम हिस्सा होने पर  नोट की आधी वैल्यू जितने  ही पैसे दे दिए जाते हैं

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

भारत सरकार ने फिर बैन किए मोबाइल एप, फ्री फायर समेत ये एप हुए बैन

doonprimenews

कोरोना की चौथी लहर को लेकर WHO का चौकाने वाला दावा, इस वजह से आ सकती है चौथी लहर

doonprimenews

दक्षिण Haryana Bijli Vitran Nigarm और Uttar Haryana Bijli Vitran Nigarm के माध्यम से Prepaid Smart Meter लगाए जा रहे है।

doonprimenews

Leave a Comment