Doon Prime News
health

Paracetamol खाने वाले हो जाइए सावधान, सोध में हुआ है ये चौकाने वाला खुलासा

Paracetamol खाने वाले हो जाइए सावधान, सोधर में हुआ है ये चौकाने वाला खुलासा

Corona के फैलने के बाद से देश ही नहीं दुनिया भर में paracetamol का बाजार बड़ी तेजी से आसमान छूने लगाऔर अभी भी इसकी बहुत अधिक मात्रा में बिक्री हो रही है।पेरासिटामोल बुखार में इस्तेमाल की जाने वाली एक आम दवा है, लेकिन अब इस दवा को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

Paracetamol tablet के इस्तेमाल को लेकर एक अलर्ट जारी हुआ है। इस चेतावनी को एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट्स के द्वारा जारी किया गया है। उन्होंने बताया है कि heart attack तथा stroke के रोगियों को paracetamol का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए तथा डॉक्टर को भी सलाह दी है कि वह सोच समझकर ही पेरासिटामोल खाने की सलाह दें।

ये भी पढ़ें – अगर SBI में है आपका खाता है तो दे ध्यान, अब 10 हजार से ज्यादा की रकम निकालने के लिए करना पड़ेगा ये काम

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के एक्सपर्ट के द्वारा इस research में high blood pressure history वाले 110 मरीजों को लेकर एक शोध किया गया। इनको दो हफ्तों तक प्रतिदिन paracetamol की डोज दी गई और जब 4 दिन बाद इन रोगियों की जांच की गई, तो पता चला कि इन रोगियों में ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट अटैक आने का खतरा 20% बढ़ गया है और इनका ब्लड प्रेशर लगातार बढ़ रहा है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद रिजल्ट देता है Teatox, जानिए इसका कैसे करें सेवन

doonprimenews

इस face pack से चेहरे कि सभी समस्याओं से मिलेगी राहत, यहां देखिए इसको बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका।

doonprimenews

क्या बार-बार पानी (Water) पीने के बाद भी नहीं बुझती प्यास, तो जान ले क्या हो सकती है इसकी वजह।

doonprimenews

Leave a Comment