Doon Prime News
health

क्या बार-बार पानी (Water) पीने के बाद भी नहीं बुझती प्यास, तो जान ले क्या हो सकती है इसकी वजह।

Water

आजकल पूरे भारत में गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। बता दे की ऐसे में खुद को डिहाइड्रेट (Dehydrat) रखने के लिए सबसे अच्छा और सस्ता उपाय ये है कि हम Regular पानी पीते रहे हैं। वही, शरीर से कितना भी पसीना और या गर्मी का अहसास हो, प्यास बुझाने के लिए आधा से एक लीटर पानी (Water) काफी है, लेकिन कई बार पर्याप्त मात्रा में पानी (Water) पीने के बावजूद प्यास नहीं बुझती है, आखिर इसकी क्या वजह है।

जानिए क्यों लगती है कुछ लोगों को ज्यादा प्यास ?

वैसे तो आपने देखा होगा कि कई लोग जब प्यास बुझाने के लिए कई ग्लास पानी (Water) पी जाते हैं, या फिर ठंडे जूस और Soft Drink का सेवन करते हैं। उसके बाद भी हर वक्त गला सूखा हुआ लगता है, ऐसी स्थिति को बिलकुल हल्के में न लें क्योंकि ये खतरनाक है। तो आइए जानते हैं कि इसके पीछे की वजह आखिर क्या हो सकती है।

यह भी पढ़े- Dehradun breaking : मुज्जफरनगर से देहरादून अपनी प्रेमिका को लेकर आया युवक और कर दी लड़की की हत्या, फिर खुद पुलिस के पास पहुंच गया और कह डाली ये बात

  1. डिहाइड्रेशन (Dehydration) हो सकती है वजह।
    अगर शरीर में पहले से ही पानी की बहुत ज्यादा कमी है तो एक दो ग्लास पानी (Water) पीने से प्यास नहीं बुझेगी, इसके लिए थोड़ा-थोड़ा गले को भिगोते रहें।
  2. ड्राई माउथ (Dry Mouth)
    कई लोगों को मुंह में सलाइवा (Saliva) उचित मात्रा में नहीं बनता जिससे उनका मुंह सूखा-सूखा लगता है और बार-बार पानी (Water) पीने के बावजूद प्यास नहीं बुझती।
  3. डायबिटीज (Diabetes) हो सकता है कारण
    ये एक ऐसी बीमारी है जिसे कई बीमारियों का जड़ कहा जा सकता है। मधुमेह के मरीजों की एक बड़ी परेशानी है कि उन्हें प्यास काफी ज्यादा (Excessive Thirst) लगती है।
  4. फूड हैबिट्स (Food Habits)
    अगर आप खाने में Junk Foods या काफी ज्यादा मिर्च और Spicy Foods खाते हैं, तब तो बार-बार प्यास लगना लाजमी है।
  5. अनीमिया (Anemia)
    शरीर में खून की कमी को अनीमिया कहा जाता है, इस हालात में शरीर में Red Blood Cells की कमी हो जाती है, यही वजह है कि बार-बार पानी (Water) पीने के बाद भी प्यास लगनी बंद नहीं होती।

Related posts

इस face pack से चेहरे कि सभी समस्याओं से मिलेगी राहत, यहां देखिए इसको बनाने व इस्तेमाल करने का तरीका।

doonprimenews

तेजी से वजन घटाने में फायदेमंद है यह चीज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल।

doonprimenews

अगर आप खाते है बहुत ज्यादा आलू तो हो जाइये सावधान, हो सकते है ये 5 नुकसान

doonprimenews

Leave a Comment