Doon Prime News
health

अगर आप चाहते है कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कंट्रोल करना, तो आज से ही खाना शुरू कर दे ये 4 ड्राई फ्रूट्स

Cholesterol

जो आप खाते हैं उसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। बदलती Lifestyle और बिगड़े खान-पान के चलते लोगों की हेल्थ खराब होने लगती है। ऐसे में कई प्रकार की बीमारियां आपको घेरने लगती हैं। Cholesterol का बिगड़ना भी बहुत बड़ी परेशानी है।

बॉडी में होते हैं 2 तरह के Cholesterol

आपकी बॉडी में दो तरह के Cholesterol होते हैं। पहला अच्छा और दूसरा खराब। अगर आपकी बॉडी में बैड Cholesterol बढ़ने लगे तो इससे Heart Attack का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में आपको Cholesterol को संतुलित बनाए रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से ड्राई फ्रूट्स हैं, जिससे आप बढ़े हुए Cholesterol को कम कर सकते हैं।

1. खाएं अखरोट

‘अखरोट’ बढ़े हुए Cholesterol को कंट्रोल कर सकता है। यह एक ऐसा Dry Fruit है, जो आपकी बॉडी में Bad Cholesterol को कम करने का काम करता है। अखरोट में OMEGA-3 फैटी एसिड और मोनोसैचुरेटेड फैट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

2. बादाम खाने की आदत बनाएं

आपने देखा होगा कि फिट रहने के लिए रोज बादाम खाने की सलाह दी जाती है। बता दें कि बादाम में एमिनो एसिड होता है, जिससे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है। रोज बादाम का सेवन करने से बैड Cholesterol तेजी से कम होता है।

3. पिस्ता भी डाइट में शामिल करें 

पिस्ता भी आपको रोज खाना चाहिए। रोज थोड़े से पिस्ता खाने से Good Cholesterol बढ़ता है और बैड Cholesterol कम होता है।

यह भी पढ़े- क्रिकेट के मैदान पर फ्लॉप रहे ये क्रिकेटर, लेकिन पत्नियां है बेहद खूबसूरत, देखिए फोटोज

4. सीड्स भी बैड Cholesterol करता है कम

सीड्स भी बॉडी से Bad Cholesterol को कम करने में फायदेमंद हैं. अगर आप अपनी डाइट में सीड्स शामिल करेंगे तो इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा।

Related posts

क्या आपको भी दिन भर सोए रहने का मन करता है, चलने फिरने में परेशानी होती है, हमेशा Low फील होता है, तो यहाँ देखिये क्या है इसका कारण

doonprimenews

बड़ी खबर:  वैक्सीन को लेकर सरकार का बड़ा फैसला एक ही व्यक्ति को लग सकेंगी दो अलग-अलग वैक्सीन,परीक्षण को मिली मंजूरी

doonprimenews

क्या बार-बार पानी (Water) पीने के बाद भी नहीं बुझती प्यास, तो जान ले क्या हो सकती है इसकी वजह।

doonprimenews

Leave a Comment