Doon Prime News
health

सुबह उठते ही पीते हैं Tea या Coffee तो हो जाइए सावधान, हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार।

यह तो सभी जानते हैं कि अक्सर सभी लोगों को सुबह नींद खुलते ही सबसे पहले Teac या Coffee चाहिए होती है। खुद को तरोताजा करने के लिए बहुत से लोग खाली पेट ही Tea या Coffee पी लेते हैं। इस Tea को बेड Tea कहते हैं। India में बेडTea पीने के चलन काफी पुराना रहा है। अगर आप भी बेड Tea के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि आपको जानकर हैरानी होगी कि बेड Tea पीने से आप खुद को भले ही तरोताजा करते हों लेकिन ये कई तरह की बीमारियों की भी वजह बन सकती है। आज हम आपको बेड Teacपीने से होने वाले नुकसानों के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

High Blood Pressure
बता दें कि जिन लोगों को High Blood Pressure की समस्या है, उन्हें सुबह खाली पेट Tea या Coffee नहीं पीनी चाहिए। Experts के मुताबिक, जिन लोगों को High Blood Pressure की शिकायत है उन्हें गलती से भी बेड Tea नहीं पीनी चाहिए। इसमें मौजूद कैफीन शरीर में घुलते ही High Blood Pressure को बढ़ देता, है जिससे भविष्य में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Stress
वहीं,कई लोग को Stress को दूर करने के लिए Tea या Coffee पीते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह खाली पेट Tea या Coffee पीने से तनाव और ज्यादा बढ़ सकता है। दरअसल Tea में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जो नींद को झटके में भगा देती है। वहीं Health expert मानते हैं कि इससे टेंशन में इजाफा हो सकता है। इसलिए Stress दूर करने के लिए भी बेड Tea नहीं लेनी चाहिए।

पेट से जुड़ी समस्याएं
इसी के साथ Tea-Coffee जैसे कैफीन वाले Drinks का अगर खाली पेट सेवन किया जाए तो पेट में एसिड का उत्पादन अधिक होने लगता है। एसिड की वजह से पेट के अंदर टीशू की जो एक परत होती है, जिसे stomach lining कहा जाता है उसे नुकसान पहुंचता है। इस वजह से अपच, बदहजमी, पेट और सीने में जलन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

Diabetes
आपको बता दें कि अगर आप सुबह खाली पेट चीनी वाली Tea या Coffee पीते हैं तो Blood sugar level बढ़ जाता है और शरीर की कई कोशिकाओं को जरूरी Nutrients नहीं मिल पाते। इससे लॉन्ग टर्म में Diabetes का खतरा पैदा हो जाता है। इसलिए अगर आप भी खाली पेट Tea या Coffee पीना पसंद करते हैं तो इस आदत को आज ही छोड़ दें।

Related posts

अगर आप भी Dandruff से छुटकारा पाना चाहते हैं तो, अपनाइए यह घरेलू नुस्खा।

doonprimenews

इस वेबसाइट पर घोषित हुआ ऑल इंडिया कोटा सीटों के लिए NEET PG का परिणाम, जानिए कैसे करें चेक।

doonprimenews

तबाही मचाने वाले कोरोना के डेल्टा वेरिएंट ने बदला रूप, अब ऐस

doonprimenews

Leave a Comment