Doon Prime News
health

सावधान! ज्यादा देर तक Television देखने से हो सकती है आपको यह गंभीर बीमारियां, सामने आया चौंकाने वाला खुलासा

Television

यह तो सभी जानते हैं कि Television मनोरंजन का बड़ा और सशक्त माध्यम बन गया है। अब Smartphone की तरह Television भी Smart Technology से लैस हो गए हैं। Smartphone की तरह लोग टीवी पर यूट्यूब व अन्य कई प्लेटफॉर्म यूज करते हैं। लोगTelevisionपर फिल्में, Television शो के अलावा वेब सीरीज भी देखते हैं। ऐसे में लोग Television के सामने ज्यादा समय बिताते हैं। छुट्टी वाले दिन तो लोग बैक टू बैक कई फिल्में एक ही दिन में देख लेते हैं। हालांकि Television के सामने ज्यादा समय बिताना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। वहीं, हाल ही एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि लगातार एक ही जगह पर बैठकर 4 घंटे से ज्यादा Television देखना सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

बता दें कि यूरोपियन  General of Prevent Cardiology  द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में पता चला है कि एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठकर Television देखने से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो सकती है। शोध के अनुसार, अमरीका और जापान के 40 व इससे अधिक उम्र के 1,31,421 लोगों के Television देखने के तौर-तरीकों और समय का मूल्यांकन किया गया। इसमें पता चला कि इसमें एक ही जगह पर बैठकर लगातार 4 घंटे तक Television देखने वाले लोगों में खून का थक्का जमने की संभावना 35 फीसदी अधिक है।

वहीं, Physical active लोगों को भी एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठकर Television देखने से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो सकती है। शोध के सह-लेखक डॉ. सेटर कुनुट्सर ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि अगर आप सोचते हैं कि Physical active लोगों को इसका सामना नहीं करना पड़ता तो आप गलत हैं। डॉ. सेटर के अनुसार, Physical active लोग भी अगर 4 घंटे से ज्यादा लगातार Television देखते हैं तो उन्हें भी ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो सकती हैं।

इसी के साथ ही शोध में पता चला है कि घंटों तक एक ही जगह पर बैठकर टीवी देखने से पैरों में खून का थक्का जमने के अधिक मामले पाए गए हैं। वहीं डॉ. डीप वेन थ्रॉम्बोसिस का कहना है कि कुछ मामलों में तो ब्लड क्लॉट टूटकर रक्तसंचार के जरिए फेफड़ों में जा सकता है। यह व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि Television देखने के दौरान हर 30 मिनट पर ब्रेक लेकर स्ट्रेचिंग करनी चाहिए।

आपको बता दें कि इंग्लैंड में ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक कुनुत्सोर के अनुसार ज्यादा देर तक Television देखने वाले लोगों को बीच बीच में ब्रेक लेना चाहिए। शोध के अनुसार, Television देखने के दौरान हर 30 में ब्रेक लेना चाहिए और स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। इसके साथ ही Television देखने के दौरान फास्ट फूड और स्नैक्स खाने से बचना चाहिए। टीवी देखते हुए फास्ट फूड खाने से मोटापा और ब्लड प्रेशर की समस्या होनी चाहिए। इससे ब्लड क्लॉटिंग का जोखिम बढ़ जाता है।

Related posts

अगर आप रात को खाते है चावल (Rice) तो हो जाइये सावधान, हो सकता है काफी भारी नुकसान।

doonprimenews

आपने पीली हल्दी तो बहुत इस्तेमाल की होगी, लेकिन क्या कभी काली हल्दी (Black Turmeric) के बारे में सुना है, अगर नहीं तो जरूर पढ़े ये खबर बहुत होगा फायदा।

doonprimenews

गर्मियों में ठंडा पानी (Water) पीने से बचें, पीने से हो सकती है यह परेशानी।

doonprimenews

Leave a Comment