Doon Prime News
health

अगर आप भी सुबह उठते ही Coffee पीते हैं तो हो जाइए सावधान! देखिए Coffee पीने के Side Effects…

यह तो सभी जानते हैं कि अपने स्वास्थ्य को लेकर कोई भी रिस्क नहीं उठाना चाहता है इसी विषय पर क्या सुपर कूल हैं हम’ की एक्ट्रेस नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने अपनी डाइट के बारे में बात करते हुए बॉम्बे टाइम्स फैशन वीक में कहा कि वह अपने दिन की शुरुआत एक कप Coffee से करती थीं. वह हर घंटे Coffee पीती थी। लेकिन नेहा ने कहा कि यह एक बुरी आदत है। लेकिन अब उन्होंने अपनी इस आदत को बदल दिया और अब अपनी सुबह की शुरुआत गर्म पानी और नींबू से करती हैं। अब सवाल यह है कि नेहा शर्मा ( Neha Sharma) ने सुबह उठते ही Coffee पीने की आदत को खराब क्यों बताया? कारण यह है कि सुबह खाली पेट Coffee पीना हानिकारक होता है। आइए जानते हैं इसके Side effects…

खाली पेट Coffee पीना हो सकता है हानिकारक
वहीं, खाली पेट Coffee पीने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसमें सीने में जलन की समस्या भी शामिल है। नाराज़गी छाती के केंद्र में दर्द या बेचैनी का कारण बनती है। Coffee पेट के एसिड के उत्पादन को रोकता है और पेट के पीएच स्तर को कम करता है, जिससे पेट में सूजन हो जाती है। अगर आप दूध के साथ Coffee पीते हैं और Coffee पीने से पहले कुछ खा लेते हैं तो इससे होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है, जिससे पीएच लेवल भी बहुत ज्यादा नहीं गिरता है।

देखिए Coffee और कोर्टिसोल का स्तर
बता दें कि सुबह उठते ही Coffee पीना बहुत हानिकारक होता है। शोध के अनुसार, जागने के एक घंटे बाद शरीर में कोर्टिसोल का उत्पादन सबसे ज्यादा होता है। यह शरीर को Active रहने में मदद करता है। Coffee में मौजूद कैफीन कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। जब शरीर पहले से ही उच्च स्तर के कोर्टिसोल का उत्पादन कर रहा होता है, तो कैफीन इसकी क्षमता को कम कर देता है।

यह आंतों को करता है प्रभावित
इसी तरह बहुत सारे शोध से पता चलता है कि यदि आप संतुलित आहार लेते हैं और आप Coffee पीते हैं, तो यह आंत्र क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। हालांकि खाली पेट Coffee पीने के Side effects भी हो सकते हैं। यह चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) खराब कर सकता है।

देखिए Coffee पीने का सही समय
आपको बता दें कि अभिनेत्री नेहा शर्मा ( Neha Sharma) ने जिस तरह से अपनी Coffee पीने की आदत को बदला है, उसके अनुसार उठने के कम से कम एक घंटे बाद Coffee या Tea पिएं। Black Coffee की जगह दूध के साथ Coffee पीने से आंतों के तंत्र पर कम प्रभाव पड़ता है। अगर आप सुबह उठने के बाद थकान महसूस करते हैं तो पूरी नींद लेने की कोशिश करें और पानी ज्यादा पिएं। सुबह उठकर Coffee की जगह पानी पीना फायदेमंद होता है। नींबू का रस निचोड़कर गर्म पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है।

Related posts

माता के दूध को अतिरिक्त पौष्टिक बनाने के लिए ज्यादा प्रयासों

doonprimenews

अगर आप करते है इन फलो का रात को सेवन, तो आज से ही बंद कर दे रात को खाना ये फल, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

doonprimenews

रोजाना एक कच्चा प्याज खाने से नही हो सकती यह बीमारियां और जानिए क्या है इसके फायदे।

doonprimenews

Leave a Comment