Doon Prime News
health

अगर आप है चेहरे के मुहांसों से परेशान और करना चाहते है जड़ से ख़तम, तो जरूर करे इस चीज का उपयोग

चेहरे

आपको तो पता ही है की आज के समय में लडकियां हो या लड़के सभी को मुंहासे की समस्या परेशान करती है। जिसपे अक्सर देखा जाता है कि जब भी आपको किसी Party या function में जाना हो, तो चेहरे पर कोई ना कोई मुंहासा निकल ही आता है और जब ये मुंहासे ठीक होते हैं, तो चेहरे पर एक दाग छोड़ जाते हैं। हालाँकि, इसी को देखते हुए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।

Pimples हटाने के लिए सबसे असरदार घरेलू उपाय- 

बता दे की Pimples हटाने के लिए सेब का सिरका मुंहासों पर लगाया जा सकता है। दरअसल, अब तक हुई कई Study में माना गया हैं कि सेब के सिरके में मौजूद lactic acid Pimples को Remove करने में मदद करता है। केवल इतना ही नहीं बल्कि यह सिरका Pimples आने की फ्रीक्वेंसी को भी कम करता है।

यहाँ देखे कैसे करना है इसका इस्तेमाल- 

सबसे पहले 1/4 चम्मच सेब का सिरका लें और फिर उसमें 3/4 चम्मच पानी मिलाकर मिक्सचर बना लें। इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के बाद Pimples पर रुई की मदद से यह मिक्सचर लगाएं। इन सब के बाद अब लगभग 5 से 20 सेकेंड तक इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धोकर साफ कर लें। आप ऐसा दिन में 1 से 2 बार करें।

यह भी पढ़े- ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट को बना डाला T-20, कर डाली छक्के चौकों को बारिश, देखिए वीडियो

यहाँ देखिये क्या है चेहरे पर Pimples आने के कारण- 

आपको बता दे की चेहरे पर मुंहासे आने का कारण Inflammation होता है, जो कि White Blood Cells P।acnes को नष्ट करने के लिए करती हैं। इसके अलावा भी कुछ Factors Pimples आने का कारण बन सकते हैं। जैसे- जेनेटिक्स, डाइट, तनाव, हॉर्मोन में बदलाव, इंफेक्शन, आदि।

Related posts

अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो, करें इस ड्रिंक का सेवन।

doonprimenews

क्या आपको पता है अमरूद के साथ ही अमरूद के पत्तों से भी आपको होता है काफी फायदा।

doonprimenews

अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी में ना हो खून की कमी, तो जरूर खाए मुनक्का के साथ मिलाकर यह चीज।

doonprimenews

Leave a Comment