Doon Prime News
health

बदाम को खाने का क्या है सही तरीका जाने इसे खाने  से क्या  हो सकते हैं फायदे।

बदाम को खाने का क्या है सही तरीका जाने इसे खाने  से क्या  हो सकते हैं फायदे।

नई दिल्ली: बादाम (Almonds) खाना प्राचीन काल से ही ताकत बढ़ाने का एक बढ़िया तरीका माना जाता है. क्युकी कई लोग बादाम को यूं हीं चबाकर खा लेते हैं. जबकि काफी लोग उसे पीसकर दूध में मिलाकर खाते हैं.

बादाम खाने के हैं कई फायदे अगर हम बादाम के फायदों (Benefits of Eating Almonds) की बात करें तो वह एक फायदा  नहीं बल्कि अनेक  फायदे हैं. इसे खाने से न केवल शरीर को ताकत मिलती है बल्कि कई बीमारियों से भी बचाव होता है. बादाम खाने से हमारे खून में एंटीऑक्सीडेंट्स लेवल बढ़ता है और ब्लड प्रेशर को भी  कम करता है. टाइप 2 डायबिटीज के वे रोगी, जो नियमित रूप से बादाम का सेवन करते हैं. उनका मैग्नीशियम ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है.

ब्रेस्ट कैंसर से मिलता है बचावएक रिपोर्ट के मुताबिक मूंगफली, अखरोट और बादाम (Almonds) खाने वाले लोगों में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा दूसरे लोगों की तुलना में कम रहता है. वजन कम करने, हड्डी को मजबूत और दिल की बीमारियों का जोखिम कम करने में बादाम को खाना फायदेमंद माना गया है. सही मायने में कहा जाए तो बादाम पौष्टिकता से भरपूर और फाइबर, प्रोटीन्स, विटामिन ई, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस का शानदार स्रोत है. जिन्हें नियमित रूप से खाया जाए तो  इससे बहुत सारे फायदे  भी हैं.

यह भी पढ़े-इस महिला ने RBI अफसर बनकर की लाखों की ठगी,महिला हुई गिरफ्तार,जानिए कहां की है खबर 

बादाम खाना है तो उसे खाने का  ये तरीका बेहतर है।

कई सारे लोग इस बात को लेकर भ्रम में रहते हैं कि हमें बादाम (Almonds) के कड़वेपन को खत्म करने के लिए छिलका उतारकर  ही खाना चाहिए या फिर उसे भिगोने के बाद छिलके समेत खा लेना चाहिए. एक्सपर्टों के मुताबिक अगर पाचन के लिहाज से देखा जाए तो भिगोने के बाद खाया गया बादाम बेहतर माना जाता है. इसकी वजह ये है भीगी हुई चीज को चबाने और पचाने में शरीर को आसानी होती है. साथ ही उसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर के फायदे  भी बढ़ जाते हैं. वहीं सूखे बादाम को खाने के बाद उसे पचाने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. जिसकी वजह से उसे उतना फायदा नहीं मिल पाता. जितना मिलना चाहिए.।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर से गंदा केलोस्ट्रोल हो जाए खत्म, तो जरूर अपनाएं इस पौधे के पत्ते, होते हैं काफी फायदेमंद।

doonprimenews

अगर आप करते है Earphone और Headphone का ज्यादा इस्तेमाल, तो आज से ही कर दे बंद हो सकता है कानों को काफी नुकसान

doonprimenews

अब भारत में मिला कोरोना का कप्पा वैरिएंट,जानि

doonprimenews

Leave a Comment