Doon Prime News
health

मोटापा कम करना हैं तो लाइये अपने इस खानपान में बदलाव जानिए क

मोटापा कम करना हैं तो लाइये अपने इस खानपान में बदलाव जानिए किन किन चीज़ो का नही करना सेवन।

मोटापा और शरीर का वजन बढ़ना एक आम समस्या  बनी हुई है. मोटापा कम करने के लिए लोग आज के समय में बहुत से  तरीके  अपनाते हैं.लेकिन वजन कम करने के लिए सही भोजन भी  लेना जरूरी है. मोटापा कम करने के लिए हमेशा मेहनत करना ही  जरूरी नहीं है. सही और हेल्दी तरीके से भोजन को ग्रहण करना सबसे ज्यादा जरुरी है. अगर आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो खानपान में कुछ बदलाव लाने होंगे ।अपनी खान-पान की आदतों में बदलाव लाना  या सुधार लाना यही वजन घटाने का  एक स्थाई तरीका है. वजन घटाना है तो अपनी जुबान पर लगाम लगाना जरूरी है.आपको अपनी जीभ पर काबू रखना होगा. आपको चाहिए कि आप अपने डाइट चार्ट से अनहेल्दी फूड हटाएं और कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जो भले ही स्वादिष्ट न हो लेकिन पोषक हो.

यह भी पढ़े-मोदी सरकार की यह नई व्यवस्था दिलाएगी आपको loan लेने में मदद, जानिए क्या है इसके लाभ 

मांसाहार छोड़ें और शाकाहारी बनें:

शाकाहार अपनाने से आपकी लाइफस्टाइल में कई बदलाव आएंगे। कई स्टडी में ये बात सामने आई है कि मांसाहार का ज्यादा सेवन मोटापा बढ़ाता है। मांसाहारी लोगों के लिए तुरंत इसे छोड़ना आसान नहीं होता। आप धीरे-धीरे इसका सेवन कम कर सकते हैं और फिर इसे छोड़ भी सकते हैं।

मोटापा कम करना हैं तो लाइये अपने इस खानपान में बदलाव जानिए किन किन चीज़ो का नही करना सेवन।

फास्ट फूड से करें तौबा:

मोटापा कम करना है तो आपको तली-भुनी चीजों से दूरी बनानी होगी। आलू चिप्स, कुकीज वगैरह जैसी तली हुई चीजों का कम से कम सेवन करें। साथ ही बर्गर, पिज्जा, चाउमीन जैसे फास्ट फूड की जगह सलाद और फल जैसी चीजों का सेवन करें।

फइबर युक्त भोजन करें: 

मोटापा कम करने के लिए खाने में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करेंं यह आपके शरीर से कोलेस्ट्रोल को बाहर करता है। फाइबर युक्त भोजन आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है। इन तरीकों से ही  आप मोटापा कम कर सकते हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए  यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें. व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन करने के लिए  यहां क्लिक करें,

Share this story

Related posts

Natural खूबसूरत स्किन चाहते हैं तो, घर पर ही ऐसे तैयार करें Peeloff mask

doonprimenews

डायनासोर से जुड़ी कुछ खास बातें,जो शायद ही आपको पता होंगी।

doonprimenews

अगर Protein की हो रही है कमी तो हो जाएं सावधान नहीं तो करना पड़ सकता है इन दिक्क़तों का सामना

doonprimenews

Leave a Comment