Doon Prime News
health

अगर आप करते है Earphone और Headphone का ज्यादा इस्तेमाल, तो आज से ही कर दे बंद हो सकता है कानों को काफी नुकसान

Earphone

बदलती Lifestyle में आजकल ज्यादातर लोग महंगे-महंगे Headphone का इस्तेमाल करते हैं, जिससे आपके Health पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। वैसे तो आपको भी पता ही होगा की किसी भी चीज का अधिक इस्तेमाल Body के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो हम आपको बता दे की कुछ ऐसा ही Earphone और Headphone के इस्तेमाल से भी है। अगर आप इसका इस्तेमाल पूरे दिन करेंगे तो इससे आपकी सुनने की क्षमता पर प्रभाव पड़ सकता है। इस विषय पर यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में ENT Expert Sourabh Agarwal द्वारा बताया गया कि इससे कानों पर धीरे-धीरे प्रभाव पड़ना शुरू हो जाता है। इतना ही नहीं कानों में संक्रमण होने का भी डर रहता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि इससे और क्या-क्या Sound Effect आपकी Health पर पड़ते हैं।

सुनने की क्षमता हो सकती है कमजोर

यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में ENT Expert Sourabh Agarwal द्वारा बताया गया कि अगर आप बहुत ज्यादा Headphone का इस्तेमाल करते हैं तो आपके कान बुरी तरह प्रभावित होते हैं। इससे बार-बार संक्रमण की आशंका बनी रहती है। उन्होंने बताया कि शुरुआत में कान में दर्द होना शुरू हो जाता है। धीरे-धीरे आपकी समस्या बढ़ सकती है। दर्द होने के बाद आपके कान में संक्रमण होने का डर होता है। इसके साथ ही Sourabh Agarwal द्वारा बताया गया कि किसी-किसी शख्स को चक्कर भी आ सकते हैं।

यह भी पढ़े- ब्रेकिंग न्यूज : पेट्रोल के दामों में हुई भारी कटौती, सरकार ने इतने रुपए घटा दी है एक्साइज ड्यूटी, ये होंगी नई कीमतें

दूसरे का इस्तेमाल किया Headphone पड़ सकता है भारी

Sourabh Agarwal द्वारा बताया गया कि इसके अलावा बच्चों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। कई बार Headphone के ज्यादा इस्तेमाल से ध्यान लगाने में भी परेशानी हो सकती है। ऐसे लोग, जो अपने इस्तेमाल किए हुए Headphone किसी और देते हैं या फिर दूसरे से लेते हैं तो बता दें कि इससे भी आपके कानों पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप Earphone शेयर करने से बचें। Expert द्वारा बताया गया कि इस प्रकार के नुकसान से बचने के लिए Earphone के स्थान पर Headphone का उपयोग बेहतर है। साथ ही कोशिश करें कि अगर बहुत मजबूरी में आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो गैप लेकर भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

Related posts

अगर आपको भी है ब्लड प्रेशर की समस्या तो जानिए क्या है इसके खास उपाय।

doonprimenews

 स्टार्च के अधिक सेवन से बचे वरना हो सकती है दिल की बीमारियां, जानिए कैसे बचा जा सकता है।

doonprimenews

अब भारत में मिला कोरोना का कप्पा वैरिएंट,जानि

doonprimenews

Leave a Comment