Doon Prime News
Breaking News delhi

रैपिडएक्स ट्रेन का मिनिमम किराया 20 रुपये, प्रीमियम कोच के लिए देने होंगे इतने रुपये; जारी हुई लिस्ट।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस (RRTS Corridor) कॉरिडोर के पहले फेज का उद्घाटन 20 अक्टूबर को होने वाला है। पहले फेज में रैपिडएक्स ट्रेन गाजियाबाद के साहिबाबाद स्टेशन से दुहाई डिपोट के बीच चलाई जाएगी। पीएम मोदी इसके उद्घाटन करेंगे। लोगों में सबसे ज्यादा चर्चा इसको लेकर थी कि इस रैपिडएक्स ट्रेन (RapidX Train) का किराया कितना होगा। रैपिडएक्स ट्रेन में दो तरह के कोच हैं। इसलिए किराया भी अलग है।

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस (RRTS Corridor) कॉरिडोर के पहले फेज का उद्घाटन 20 अक्टूबर को होने वाला है। पहले फेज में रैपिडएक्स ट्रेन गाजियाबाद के साहिबाबाद स्टेशन से दुहाई डिपोट के बीच चलाई जाएगी। पीएम मोदी इसके उद्घाटन करेंगे। लोगों में सबसे ज्यादा चर्चा इसको लेकर थी कि इस रैपिडएक्स ट्रेन (RapidX Train) का किराया कितना होगा। रैपिडएक्स ट्रेन में दो तरह के कोच हैं। एक सामान्य श्रेणी (Standard Coach), जबकि दूसरी प्रीमियम कोच (Premium Coach) के लिए। इसलिए किराया भी दो दरों में होगा। प्रीमियम कोच का किराया सामान्य श्रेणियों की कोच के मुकाबले बिल्कुल दो गुना है। वहीं 90 सेमी तक हाइट वाले बच्चों का किराया बिल्कुल फ्री रहेगा।

स्टैंडर्ड कोच में साहिबाबाद से गाजियाबाद स्टेशन तक का किराया 30 रुपये होगा। जबकि गुलधर तक का 30, दुहाई का 40 और दुहाई डिपो तक का 50 रुपया किराया होगा।इसी तरह गाजियाबाद से साहिबाबाद 30 रुपये, गुलधर 20, दुहाई और दुहाई डिपो तक का किराया 30-30 रुपया होगा।गुलधर से साहिबाबाद तक का किराया 30 रुपये होगा। गाजियाबाद और दुहाई स्टेशन तक का किराया 20-20 रुपये होगा, जबकि दुहाई डिपो तक का किराया 30 रुपया होगा।दुहाई से साहिबाबाद स्टेशन तक का किराया 40 रुपये होगा। वहीं, गाजियाबाद तक का 30 रुपये, गुलधर और दुहाई डिपो तक का किराया 20-20 रुपये होगा।दुहाई डिपो से साहिबाबाद तक का किराया 50 रुपये होगा। दुहाई डिपो से गाजियाबाद और गुलधर स्टेशन तक का किराया 30-30 रुपये होगा, जबकि दुहाई तक का किराया 20 रुपये होगा।

रैपिडएक्स ट्रेन का मिनिमम किराया (न्यूनतक किराया) 20 रुपये है। यानी अगर आप एक बार स्टेशन में प्रवेश कर गए तो उसी स्टेशन या फिर अगले स्टेशन पर उतरना है तो आपको 20 देने होंगे।

वहीं, प्रीमियम कोच में किराया ज्यादा होगा। साहिबाबाद से गाजियाबाद स्टेशन और गुलधर तक का किराया 60 रुपये होगा। जबकि दुहाई तक का 80 रुपये और दिहाई डिपो तक का किराया 100 रुपये होगा।गाजियाबाद से साहिबाबाद 60 रुपये, गुलधर 40, दुहाई और दुहाई डिपो तक का किराया 60-60 रुपया होगा।गुलधर से साहिबाबाद तक का किराया 60 रुपये होगा। गाजियाबाद और दुहाई स्टेशन तक का किराया 40-40 रुपये होगा, जबकि दुहाई डिपो तक का किराया 60 रुपया होगा। दुहाई से साहिबाबाद स्टेशन तक का किराया 80 रुपये होगा। वहीं, गाजियाबाद तक का 60 रुपये, गुलधर और दुहाई डिपो तक का किराया 40-40 रुपये होगा।दुहाई डिपो से साहिबाबाद तक का किराया 100 रुपये होगा। दुहाई डिपो से गाजियाबाद और गुलधर स्टेशन तक का किराया 60-60 रुपये होगा, जबकि दुहाई तक का किराया 40 रुपये होगा।

रैपिडएक्स ट्रेन का मिनिमम किराया (न्यूनतक किराया) 40 रुपये है। यानी अगर आप एक बार स्टेशन में प्रवेश कर गए तो उसी स्टेशन या फिर अगले स्टेशन पर उतरना है तो आपको 40 देने होंगे।20 अक्टूबर को उद्घाटन के रैपिडएक्स ट्रेन का संचालन लोगों के लिए 21 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। ट्रेन सुबह छह बजे से रात के 11 बजे तक चला करेगी।ट्रेन का टिकट मोबाइल ऐप रैपिडएक्स कनेक्ट (RapidX Connect) के जरिए भी ले सकते हैं। यह डिजिटल होगा और क्यूआर कोड बेस्ड होगा।रैपिडएक्स का एक नेशनल कॉमन मोबलिटी कार्ड कार्ड भी होगा। जिसके जरिए यात्रा की जा सकेगी। इसमें न्यूनतम रीचार्ज 100 रुपये और अधिकतम रीचार्ज 2000 रुपये का किया जा सकेगा।हर स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीन भी लगाई गई हैं। टिकट एटीएम, क्रेडिट कार्ड और कैश के जरिए पेमेंट करके ले सकेंगे।पेपर क्यूआर कोड बेस्ड भी टिकट जारी होंगे, यह टिकट वेंडिंग मशीन से ले सकेंगे।

Related posts

“मैंने कभी भी बीफ नहीं खाया…”, जगन्नाथ मंदिर जाने पर हुए विवाद को लेकर बोलीं यूट्यूबर कामिया।

doonprimenews

रिलायंस ज्वैलरी शोरूम डकैती प्रकरण में पुलिस को मिली एक और सफलता डकैती की योजना में शामिल एक और अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

Breaking News – एम्स मार्ग पर तेज गति से आ रही कार ने 2 गोवंश को मारी टक्कर , लोगो ने चालक और वाहन को घेरा

doonprimenews

Leave a Comment