Doon Prime News
Breaking News

Israel Hamas Conflict: जंग के बीच भारत ने बनाया Control Room, इन फोन नंबरों पर 24 घंटे कर सकते हैं संपर्क।

इजरायल-हमास जंग के बीच विदेश मंत्रालय की ओर से एक कंट्रोल रूम स्थापित करने का फैसला लिया गया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के जरिए जानकारी दी कि इस कंट्रोल रूम की स्थापना का मकसद इजरायल में स्थिति पर नजर बनाए रखने और वहां फंसे लोगों को सूचना एवं सहायता प्रदान करना होगा।

इजरायल हमास युद्ध से प्रभावित भारतीय नागरिकों के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक राहत भरी खबर सुनाई है। इजरायल-हमास जंग के बीच विदेश मंत्रालय की ओर से कंट्रोल रूम स्थापित करने का फैसला लिया गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के जरिए जानकारी दी कि इस कंट्रोल रूम की स्थापना का मकसद इजरायल में स्थिति पर नजर बनाए रखने और वहां फंसे लोगों को सूचना एवं सहायता प्रदान करना होगा। विदेश मंत्रालय की ओर से बनाए गए इस कंट्रोल रूम में 24 घंटे काम जारी रहेगा।विदेश मंत्रालय ने दिल्ली में मौजूद कंट्रोल रूम से संपर्क करने के लिए कई फोन नंबर भी जारी किए।

इन फोन नंबर के जरिए किए जा सकते हैं संपर्क

1800118797 (टोल-फ्री)

+91-11 23012113

+91-11-23014104

+91-11-23017905

+919968291988

वहीं, इजरायल के तेल अवीव में मौजूद भारतीय दूतावास ने भी 24 घंटे की आपातकालीन हेल्पलाइन स्थापित की है। वहीं, एक ईमेल आईडी भी जारी किए गए।

इजरालय में मौजूद भारतीय दूतावास ने जानकारी दी कि “इजरायल में मौजूद भारतीय नागरिकों को हम यह आश्वस्त करना चाहते हैं कि दूतावास आपकी सुरक्षा और कल्याण के लिए लगातार काम कर रहा है। हम सभी बहुत कठिन समय से गुजर रहे हैं। लेकिन कृपया शांत और सतर्क रहें और स्थानीय सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें। इस बीच इजराइल-हमास युद्ध के दौरान इजराइल में भारतीय प्रवासियों ने देश की सेना पर भरोसा जताया है और कहा है कि वे शांति से रहना चाहते हैं।

इजराइल के अश्कलोन में भारतीय मूल की एक महिला इलाना नागौकर ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया,”कल यहां एक मिसाइल गिरी, वाहनों में आग लग गई और इन सभी इमारतों में बिजली गुल हो गई। हमें लगता है कि हम खतरे में हैं लेकिन हमें इजरायली सेना पर विश्वास है। यह हमारा घर है और हम कहीं नहीं जा सकते। हम यहां शांति से रहना चाहते हैं।”भारतीय मूल की एक अन्य महिला, रिक्की ने इजराइल के निवासियों का समर्थन करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा,”हम पीएम मोदी के आभारी हैं कि वह हमारा समर्थन कर रहे हैं। वह हमारे लिए इजराइल के लिए और भारत में हमारे समुदाय के लिए बहुत सारी चीजें कर रहे हैं।

Related posts

Israel-Hamas War: इजरायल जंग में कूदेगा ईरान, विदेश मंत्री ने हमास नेता से की मुलाकात; कह दी बड़ी बात।

doonprimenews

महराजगंज में दिल दहला देने वाली वारदात। साइकिल छूने पर 5 साल की बच्ची की चाकू से गोदकर हत्या। जानिए पूरी खबर।

doonprimenews

गगनयान मिशन के पहले चरण का सफल परीक्षण, ISRO चीफ ने बताया- क्यों हुई लॉन्चिंग में देरी।

doonprimenews

Leave a Comment